IAS अफसर की कितनी होती है सैलरी? जानिए किस अधिकारी को दी जाती है कौन-कौन सी सुविधाएं

लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर आईएएस, आईपीएस बनने का सपना काफी युवा देखते हैं. हर साल लाखों लोग इस परीक्षा को देते हैं पर कुछ लोगों को ही इसमें सफलता मिलती है. सभी युवा काफी मेहनत करते है और इस परीक्षा के लिए जी जान लगा देते है. दिन रात करके छात्र अपना पूरा समय इस एग्जाम को दे देते है. आईएएस और आईपीएस अधिकारी की पोस्ट काफी आकर्षक होती है. जितनी इसकी परीक्षा जटिल होती है उतनी ही इसकी नौकरी भी अच्छी होती है. दरअसल कई लोगों के मन में प्रशासनिक अधिकारी को मिलने वाले फायदे को लेकर डाउट होता है. पूरी जानकारी काफी कम लोगों को होती है और उन्हें कई ऐसे फायदो के बारे में नहीं पता होता है जो की एक सिविल सर्वेंट को मिलते है. आज हम आपको बता रहे है कि देश में IAS अधिकारी को क्या सुविधा और वेतन मिलता है.

गौरतलब है कि प्रशासनिक अधिकारी बनने के बाद व्यक्ति देश के विभिन्न विभागों में उच्च पद पर कार्यरत होता है. इसमें सबसे बड़ा पद कैबिनेट सेक्रेटरी का होता है. दरअसल यूपीएससी के एग्जाम में अच्छी रैंक वाला आईएएस बनता है तो सबसे बड़ी पोस्ट उसे कैबिनेट सेक्रेटर तक मिल सकती है.

कितना वेतन होता है आईएएस का?

दरअसल यूपीएससी एग्जाम पास कर आईएएस अधिकारी बनने वाले अधिकारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार, एक बेसिक सैलरी 56,100 रुपए दी जाती है. हालाँकि सिर्फ सैलरी तक ही इन्हें नहीं मिलती बल्कि इसके अलावा सभी अधिकारी को ट्रेवल अलाउंस और महंगाई भत्ता भी दिया जाता है.

हालाँकि सभी चीजों को मिला कर देखा जाता है तो एक आईएएस अधिकारी की सैलरी 1 लाख रुपए प्रति महीना के लगभग बन जाती है. लेकिन अगर कोई भी आईएएस अधिकारी को कैबिनेट सेक्रेटरी का पद मिल जाता है तो उसकी सैलरी 2 लाख 50 हजार रुपए हर महीने होती है. आईएएस बनने के बाद कैबिनेट सेक्रेटरी बनने वाले अधिकारी की सबसे ज्यादा सैलरी होती है.

आपको बता दें कि आईएएस अधिकारियों को मिलने वाली सैलरी को विभिन्न भागों में बांटा हुआ है. दरअसल इसमें जूनियन स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल भी होता है. वहीं इसके साथ ही अधिकारियों को अन्य कई सुविधाएं भी दी जाती हैं जैसे कि जिसमें रहने के लिए घर, कुक और अन्य स्टाफ सदस्य भी दिए जाते है. गौरतलब है कि अब आपको पता चल गया होगा कि हर युवा आईएएस बनने का सपना क्यों देखता है. क्यों वह इस पद के लिए जी जान लगा देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!