“ऐसा कौन सा जानवर है जो एक बार सो जाए तो दोबारा नहीं जागता?” जानिए इन सवालों का जवाब

अगर व्यक्ति किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करता है तो उसकी जनरल नॉलेज (General Knowledge) मजबूत होनी चाहिए। जी हां, प्रतियोगिता परीक्षाओं में जनरल नॉलेज विषय का बहुत महत्व माना जाता है। चाहे आप बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी की प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों, इन सभी जगह जनरल नॉलेज विषय से सवाल पूछे जाते हैं। इनमें से कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनको सुनने के बाद अक्सर उम्मीदवार काफी सोच विचार में पड़ जाता है।

दरअसल, प्रतियोगिता परीक्षाओं के सवाल देखने में तो थोड़े मुश्किल होते हैं परंतु अगर आपकी जनरल नॉलेज में पकड़ अच्छी है तो आप इन सवालों का जवाब तुरंत दे सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से जनरल नॉलेज के कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो किसी न किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- किस देश को मोतियों का द्वीप कहा जाता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “बहरीन” देश को मोतियों का द्वीप कहा जाता है।

सवाल- किस जानवर का दूध गुलाबी रंग का होता है?
जवाब- “हिप्पो” ऐसा जानवर है जिसका दूध गुलाबी रंग का होता है।

सवाल- किस देश को सांपों का देश कहा जाता है?
जवाब- सांपों का देश “ब्राजील” को कहा जाता है क्योंकि यहां पर इतने सांप है कि दुनिया में आपको कहीं भी देखने को नहीं मिलेंगे।

सवाल- ऐसा कौन सा जीव है जो जीभ से नहीं अपने पैरों से स्वाद लेता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “तितली” एक ऐसी जीव है जो जीभ से नहीं बल्कि पैरों से स्वाद लेती है।

सवाल- शरीर का ऐसा कौन सा हिस्सा है जिसमें खून नहीं पाया जाता?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “कॉर्नियां”।

सवाल- किस देश में राष्ट्रपति का कार्यकाल सिर्फ एक साल का होता है?
जवाब- जैसा कि आप सभी लोग इस सवाल को देख रहे हैं, अक्सर उम्मीदवार यह सवाल सुनने के बाद काफी सोच विचार में पड़ जाता है। इस सवाल का सही जवाब है “स्विट्जरलैंड” दुनिया का एकलौता ऐसा देश है जहां पर राष्ट्रपति का कार्यकाल एक साल से अधिक नहीं होता है और उसे दोबारा चुनाव लड़ने की परमिशन भी नहीं दी जाती है।

सवाल- कौन सी नदी अपना रंग बदलती रहती है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, कैनो क्रिस्टल्स, जो कोलंबिया में बहती है। इस नदी की सबसे खास बात यह है कि यह हर मौसम के साथ ही अपना रंग बदलती रहती है।

सवाल- वह कौन सा जानवर है जो भूख लगने पर अपना शरीर खा सकता है?
जवाब- जैसा कि आप सभी लोग यह सवाल देख रहे हैं। इस सवाल को सुनने के बाद आपके मन में तरह-तरह के विचार उत्पन्न हो रहे होंगे। सभी लोग यही सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कौन सा जानवर हो सकता है जिसको भूख लगे तो वह खुद के ही शरीर को खा लेता है परंतु ऐसा एक जानवर है तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब बताते हैं। “चूहा” एक ऐसा जानवर है जिसको अगर भूख लगे तो वह अपना शरीर भी खा सकता है।

सवाल- वह कौन सा जानवर है जो एक बार सो जाए तो दोबारा नहीं जागता?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “चींटी”। जी हां, अगर चींटी एक बार सो जाए तो वह दोबारा नहीं जागती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!