Xiaomi ला रही पहली सस्ती इलेक्ट्रिक कार, भारत में मीडियम रेंज के ग्राहकों को था बस इसका ही इंतजार

भारत में स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi जल्द ही अपनी कार लॉन्च करने वाली है। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां Realme, OnePlus, Oppo, Poco और Vivo इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के प्रोडक्शन में भी हाथ आजमा रही हैं। पैरंट कंपनी BBK Electronics के स्वामित्व वाले विभिन्न स्मार्टफोन ब्रांड ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंडिया में ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई किया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक ओप्पो जल्द ही भारत के बाजारों में एक इलेक्ट्रिक कार, ऑटोनॉमस व्हीकल सहित इलेक्ट्रिक स्कूटर भी लॉन्च कर सकती है। जानकारी के मुताबिक कंपनी कई सारे इलेक्ट्रिक वाहनों को आगामी दो सालों में लॉन्च करने की लिए जोरशोर से तैयारी कर रही है।

ग्राहकों को किफायती कार की उम्मीद

वहीं शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार का दुनियाभर में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, दरअसल Xiaomi कंपनी अपने किफायती स्मार्टफोन्स के लिए जानी जाती है, लोगों को पूरी उम्मीद है कि मोबाइल की तरह शाओमी की कार भी सस्ती होगी। शाओमी की इलेक्ट्रिक कार सबसे पहले चीन में लॉन्च की जा सकती है, वहीं भारत में भी जल्द ही इसे बाजार में लाई जा सकती है।

‘Xiaomi EV’ नाम से कराया रजिस्ट्रेशन

दरअसल शाओमी कंपनी ने ‘Xiaomi EV’ नाम की नई इलेक्ट्रिक कार कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं अमेरिकी कंपनी टेस्ला भी अपने इलेक्ट्रिक कारों का बेड़ा लेकर भारतीय कार मार्केट में एंट्री के लिए तैयार है। आने वाले साल 2022 में इलेक्ट्रिक कारों की बड़ी रेंज भरात में मौजूद होगी। वहीं सस्ती और बेहतर कारें भारत में मध्यम वर्ग को प्रभावित करेंगी इसमें किसी को कोई शक नहीं है।

10 बिलियन डॉलर का करेगी निवेश

शाओमी ने अपने आगामी प्लाने के बारे में बताया है कि वह नेक्सट 10 वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन, रिसर्च और डेव्लपमेंट पर 10 बिलियन डॉलर की भारी भरकम राशि खर्च करेगी। वहीं चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा गया है कि की शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार सिडैन या एसयूवी सेगमेंट की हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!