स्विमिंग पूल और हैलिपैड जैसी सुविधाओं से लेस 26 पहियों वाली ये लिमोजिन है दुनिया की सबसे लंबी कार

स्विमिंग पूल और हैलिपैड जैसी सुविधाओं से लेस 26 पहियों वाली ये लिमोजिन है दुनिया की सबसे लंबी कार

दुनिया की सबसे लंबी कार का खिताब द अमेरिकन ड्रीम नामक लिमोजिन कार को मिला है. 1986 में ऑफ़िशियली दुनिया की सबसे लंबी कार के रूप में इसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था. अब इस लिमो कार का फिर से रेस्टॉरेशन कराया जा रहा है.

जे ओहरबर्ग ने बनाया था इसे

100 फीट लंबी इस लिमोजिन को टैलेंटेड डिजाइनर जे ओहरबर्ग ने बनाया था. इन्होंने ही फेमस टीवी सीरीज नाइट में इस्तेमाल ऑटोमोबाइल डिजाइन किए थे. इस लिमोजिन की लंबाई 30.5 मीटर यानी 100 फीट है. इसके साथ ही इसमें 26 पहिये लगे हुए हैं. खास बात ये है कि इसे दोनों तरफ से ड्राइव किया जा सकता है. ये लंबी कार 1976 Cadillac Eldorado लिमोजिन्स पर बेस्ड है. ओहरबर्ग ने इसे 80 के दशक में डिजाइन किया था और 1986 में उन्होंने अपने इस सपने को हकीकत में बदल दिया. ये कार आगे और पीछे V8 इंजन की एक जोड़ी से लैस है.

इस कार में क्या-क्या सुविधाएं हैं?

दुनिया की इस सबसे लंबी कार में स्विमिंग पूल, जकूजी, बाथटब, मिनी गोल्फ कोर्स, यहां तक की हेलीपैड की सुविधा दी गई है. इसमें 70 लोग बैठ सकते हैं. इसके साथ ही इस कार में बहुत से टीवी, फ्रिज और टेलीफोन जैसी सुविधाएं भी हैं.

सिनेमा के लिए बनाई गई थी ये कार

 

इस अमेरिकन ड्रीम का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होने के बाद इसे बहुत से शोज़ में यूज किया गया. इस लिमो कार को विशेष रूप से सिनेमा और निजी उपयोग के लिए बनाया गया था. उस समय इसके लिए 50 से 200 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज किया जाता था.

इस वजह से ना हो सकी कामयाब

 

इतनी सुविधाओं के बाद भी ये लिमो कार सफल ना हो सकी. इसका कारण था कि सिनेमा से आने वाले पैसों से इसका रखरखाव संभव नहीं था. 2012 में ये कार पूरी तरह से विलुप्त हो गई. इसके पहिए और खिड़कियां छोड़ कर बाकी सब कुछ क्षतिग्रस्त हो गया. बाद में इसके पुनर्निर्माण के लिए नासाउ काउंटी, न्यूयॉर्क में एक तकनीकी शिक्षण संग्रहालय ऑटोसियम द्वारा इसे पुनर्प्राप्त किया गया लेकिन वे भी इसके पुनर्निर्माण में सफल ना हो सके.

इसके बाद अगस्त 2019 में फिर से इसके पुनर्निर्माण का कार्य शुरू किया गया. लेकिन कोरोना काल के कारण फिर से इसमें विघ्न पड़ गया.आशा है कि इस अमेरिकन ड्रीम का पुनर्निर्माण जल्द ही खत्म होगा और हम इस सुपर लग्जरी कार को एक बार फिर से सड़कों पर दौड़ता देख सकेंगे.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!