अमेरिका के कैलिफोर्निया में शक्तिशाली तूफान और बाढ़ का कहर, कम से कम 16 लोगों की मौत

अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया में तूफान और बाढ़ में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार,तुलारे काउंटी में हाईवे 99 पर सड़क पर बिजली का तार व एक पेड़ गिरने से हुई दुर्घटना में दो मोटर चालकों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 16 तक पहुंच गई.

यह संख्या पिछले दो वर्षों में संयुक्त रूप से जंगल की आग में मारे गए लोगों की तुलना में अधिक है. कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने एक बयान में कहा, कैलिफोर्निया वासियों के लिए हमारा संदेश है: अधिक-सतर्क रहें.

उन्होंने कहा कि कई दिनों तक कड़ाके की सर्दी का मौसम रहने वाला है और हमें सभी कैलिफोर्निया वासियों को सतर्क रहने और आपातकालीन अधिकारियों की सलाह पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार की रात संघीय आपात घोषणा के लिए न्यूजॉम के अनुरोध को मंजूरी दे दी, जिससे राज्य में रिस्पांस और रिकवरी प्रयासों का समर्थन करने के लिए संघीय सरकार का पूरा भार सक्रिय हो गया.

कैलिफोर्निया में भारी बारिश के साथ-साथ तूफान जारी रहा, जिससे राज्य भर के कई क्षेत्रों में बाढ़, सड़क बंद, बिजली की कटौती आदि की परेशानियां हुई.

सोमवार को हजारों लोगों को दक्षिणी कैलिफोर्निया के मॉन्टेसिटो को खाली करने का आदेश दिया गया था. जनवरी 2018 में भारी बारिश के कारण भूस्खलन में 23 लोगों की मौत हो गई थी और 130 घर नष्ट हो गए थे. गवर्नर ने कहा, यह इस बात की याद दिलाता है कि स्थितियां कितनी जल्दी बदल सकती हैं.

पावर आउटेज डॉट यूस की वेबसाइट, जो पूरे देश में उपयोगिताओं से लाइव पावर आउटेज डेटा एकत्र करती है, के अनुसार, कैलिफोर्निया में 160,000 से अधिक घरों और व्यवसायों में मंगलवार दोपहर तक बिजली नहीं थी.

नेशनल वेदर सर्विस ने मंगलवार को कैलिफोर्निया के अधिकांश हिस्सों में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है. एजेंसी ने कहा कि भारी बारिश ने कैलिफोर्निया में बाढ़ के खतरों को पैदा कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!