हम उसे इस तरह आउट नहीं कर सकते: शमी की रन आउट अपील वापस लेने पर रोहित शर्मा का जवाब

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शतक के करीब पहुंच रहे श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका को गेंदबाजी छोर पर गेंद फेंकने से पहले आगे निकलने पर रन आउट कर दिया था लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने हस्तक्षेप करते हुए अपील वापस लेकर मेहमान टीम के खिलाफ पहले वनडे मैच में विवाद होने से बचा लिया

शमी ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद के बाद गेंदबाजी छोर पर गेंद फेंकने से पहले आगे निकलने पर शनाका को रन आउट कर दिया था लेकिन रोहित ने अपील वापस ले ली.

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका के खिलाफ रन आउट की अपील वापस लेने के बारे में पूछे जाने पर रोहित ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता था कि शमी ने ऐसा किया, वो 98 रन पर बल्लेबाजी कर रहा था. उसने जिस तरह से बल्लेबाजी की वो शानदार थी, हम उसे इस तरह आउट नहीं कर सकते.’’

पारी के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर शनाका गेंदबाजी छोर पर खड़े थे और शतक से दो रन दूर थे. शनाका इसके बाद शमी के गेंद फेंकने से पहले काफी आगे निकल गए और इस तेज गेंदबाज ने गेंदबाजी छोर पर उन्हें रन आउट कर दिया. लेकिन रोहित ने इसके बाद शमी से बात की और अपील वापस ले ली..

शनाका ने अगली गेंद पर चौके के साथ शतक पूरा किया. उन्होंने 88 गेंद में नाबाद 10 रन बनाए जिसके बावजूद 374 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम आठ विकेट पर 306 रन ही बना सकी और 67 रन से मैच हार गई.

आईसीसी के नियमों के तहत पूरी तरह से वैध होने के बावजूद नॉन स्ट्राइकर छोर पर रन आउट के डिसमिसल को लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इसे लेकर अब भी विवाद की स्थिति बनी हुई है.

भारत-श्रीलंका वनडे से पहले बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स और रेनेगेड्स के बीच खेले गए मैच के दौरान विवाद हुआ था जब एडम जम्पा ने टॉम रॉजर्स को उनके गेंद फेंकने से पहले लाइन पार करने रन आउट कर दिया था.

पहले तो अंपायर ने इसे रन आउट देने स इंकार कर दिया और बाद में स्टार्स के कोच डेविड हसी ने बयान दिया कि अगर अंपायर रॉजर्स को रन आउट दे देते तो उनकी टीम अपनी अपील वापस ले लेती.

हालांकि भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस बयान के लिए हसी की आलोचना की थी. उन्होंने अपील वापस लेने को ‘गेंदबाज का बड़ा अपमान’ कहा था, अब देखना होगा कि अपने ही कप्तान रोहित शर्मा के ऐसा करने पर अश्विन क्या कहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!