पहाड़ों पर गाड़ी से जाने का करता है मन लेकिन Slip होने का है डर, तो जानिए गाड़ी कंट्रोल करने के लिए ट्रिक्स

अपनी कार से हिल स्टेशन पर ट्रैवल करना, शायद हर लॉन्ग ड्राइव लवर का सपना होता है। हसीन वादियों की टेढ़ी-मेढ़ी ऊंची-नीची सड़कों पर गाड़ी चलाने में एक अलग ही मजा होता है। लेकिन पहाड़ों की ये ऊंची-नीची टेढ़ी-मेढ़ी सड़कें कई बार बहुत खतरनाक भी लगने लगती हैं और इनमें गाड़ी स्लिप होने का खतरा भी होता है।

गाड़ी उल्टी स्लिप होने का ख्याल भर किसी भी कार ड्राइवर को डराने के लिए काफी होता है। अगर आपके पास कोई पुरानी गाड़ी है और आपका भी मन पहाड़ों में ड्राइव करने का करता है पर आप खड़ी चढ़ाई और सीधी ढलान से डरते हैं तो अपना ये डर निकाल दीजिए क्योंकि अब गाड़ियों के लिए एक ऐसा सिस्टम आ चुका है जिसके चलते गाड़ी स्लिप हो ही नहीं सकती।

क्या होता है हिल-होल्ड कंट्रोल सिस्टम?

गाड़ी को खड़ी चढ़ाई या ढलान पर फिसलने से बचाने के लिए लेटेस्ट एसयूवी गाड़ियों में हिल-होल्ड कंट्रोल इनबिल्ड होता है। इस सिस्टम की बदौलत गाड़ी चढ़ाई के वक्त फिसलती भी नहीं है और इसको आगे बढ़ाना भी आसान होता है।

कैसे काम करता है हिल-होल्ड कंट्रोल?

हिल-होल्ड कंट्रोल एक मोड होता है। इस मोड को एक्टिव करने के बाद कार अगर चढ़ाई पर है तो गाड़ी वहीं रुक जाती है। एक तरह से गाड़ी में ऑटोमैटिक ब्रेक्स लग जाते हैं। लेकिन जैसे ही चालक गाड़ी के एक्सिलेटर पर पैर दबाता है, ब्रेक्स हट जाते हैं और गाड़ी आगे बढ़ने लगती है।

क्या पुरानी गाड़ी में लग सकता है हिल कंट्रोल सिस्टम?

अगर आपके पास ऐसी गाड़ी है जिसमें हिल-होल्ड कंट्रोल नहीं है तो भी घबराने की बात नहीं है, ये सिस्टम अलग से भी गाड़ी में इंस्टाल करवाया जा सकता है। आप अपनी गाड़ी कंपनी के सर्विस सेंटर ले जाकर वहां के सुपरवाइजर से इस बारे में डिस्कस कर सकते हैं। हालांकि एक्सपर्ट की राय में अलग से हिल-होल्ड कंट्रोल सिस्टम इंस्टॉल करवाने पर आपकी कार की वारंटी खत्म हो जाती है। वहीं अगर गाड़ी बहुत पुरानी है तो उसमें किसी भी तरह की कोई वारंटी बची नहीं होती है।

हिल-होल्ड कंट्रोल न होने पर क्या करें?

अगर आपकी गाड़ी में हिल-होल्ड कंट्रोल नहीं है और आपके सर्विस स्टेशन के अनुसार इसमें हिल-होल्ड कंट्रोल लगने का ऑप्शन भी नहीं है, तब भी आपको डरने की जरूरत नहीं है। बस तब आपको पहाड़ों पर ज्यादा सावधानी से गाड़ी चलाने की जरूरत है। हिल एरिया में गाड़ी चलाते समय हैंड ब्रेक का इस्तेमाल करने से गाड़ी स्लिप होने से बच सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!