आंखों के अलावा शरीर के किन अंगों को नुकसान पहुंचाती है विटामिन ए की कमी (Vitamin A deficiency), जानें

विटामिन ए (vitamin a) शरीर के लिए कई प्रकार से काम करती है। ये पहले तो शरीर के कुछ न्यूरल गतिविधियों और ब्रेन रिसेप्टर्स के काम काज को बढ़ावा देते हैं। दूसरा ये शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और फाइन रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है।

लेकिन, जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो ये सिर्फ दिमागी काज और आंखों की सेहत को ही प्रभावित नहीं करते बल्कि, शरीर के कई अंगों (Vitamin A deficiency may cause harm to these organs) को भी प्रभावित करते हैं। तो, जानते हैं कौन से अंग हैं ये।

1. स्किन को-What does vitamin A deficiency skin look like?

अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो आपकी स्किन का रंग डल और सुस्त नजर आ सकता है। इसकी कमी चेहरे से चमक छीन सकती है और चेहरे और शरीर के अन्य क्षेत्रों में ड्राईनेस पैदा कर सकती है।

2. हड्डियों और हाइट को-Vitamin A deficiency can cause stunted growth

विटामिन ए की कमी से हाइट रुक सकती है। अन्य पोषक तत्वों के साथ संयोजन में विटामिन ए हड्डियों के विकास को बढ़ावा देते हैं और हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। जब इसकी कमी होती है तो ये विकास रुक जाता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

3. गले और छांती को-Throat and Chest Infections

विटामिन ए की कमी वाले लोगों में गले और छाती में संक्रमण का अनुभव हो सकता है। दरअसल, ये टी सेल्स को कमजोर करता है जिसके कारण इम्यूनिटी कमजोर होती है। इससे सबसे ज्यादा लोगों को शरीर के ऊपरी भाग यानी गले और छांती का इंफेक्शन हो सकता है।

4. आंतों के काम काज को-Pancreatic insufficiency

Pancreatic insufficiency एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब हमारे आंत एक विशिष्ट एंजाइम के लिए पर्याप्त मात्रा में नहीं बनाता है जिसका उपयोग शरीर छोटी आंत में भोजन को पचाने के लिए करता है। विटामिन ए की कमी से ये समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!