विराट कोहली ने बनाया एक और रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

क्रिकेट की दुनिया में मौजूदा समय में विराट कोहली से बड़ा खिलाड़ी कोई नहीं है। विराट ने भारत को कई अहम मौको पर मैच जितवाया है। विराट आए दिन क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ते या बनाते रहते हैं। इस बार फिर से विराट ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आज तक पूरी दुनिया में किसी भी खिलाड़ी ने इस मुकाम को हासिल नहीं किया है। विराट कोहली इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिसने ये कारनामा किया है। सोमवार को आईसीसी ने विराट कोहली को अपनी टी20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया। इस टीम में शामिल होते विराट ने एक महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। आइए जानते हैं क्या है वो रिकॉर्ड।

क्या हैं वो रिकॉर्ड

दरअसल आईसीसी ने हाल ही में अपनी आईसीसी टी20 टीम ऑफ द इयर का ऐलान किया। इस टीम में विराट कोहली का भी नाम था। विराट ने अपने शानदार प्रदर्शन के आधार पर इस टीम में अपनी जगह बनाई। इसके साथ ही उनके नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया। विराट कोहली पूरी दुनिया में इकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्हें आईसीसी के तीनों फॉर्मेट की टीम ऑफ द ईयर में शामिल होने का मौका मिल गया है। वह आईसीसी के टेस्ट, वनडे और टी20 टीम ऑफ द ईयर तीनों में शामिल होने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। विराट के लिए यह पहली बार ऐसा मौका था जब उन्हें टी20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया है।

कितनी बार मिला है मौका

आपको बता दे कि विराट कोहली मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2012 में पहली बार किसी आईसीसी टीम ऑफ द ईयर में जगह बनाई थी। विराट ने अब तक कुल छह बार आईसीसी की वनडे टीम ऑफ द ईयर में जगह बनाई है। साल 012, 2014, 2016 (कप्तान), 2017 (कप्तान), 2018 (कप्तान) और 2019 (कप्तान) वो साल हैं जब उन्हें इस टीम में मौका मिला है। टेस्ट टीम की बात करे तो उन्हें साल 2017 में पहली बार टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में जगह बनाने का मौका मिला था। इसके बाद साल 2018 और 2019 में भी वह इस टीम का हिस्सा थे। इन तीनों मौको पर वह टीम में कप्तान के रूप में शामिल हुए थे। अब साल 2022 में पहली बार उन्हें आईसीसी के टी20 टीम में भी शामिल होने का मौका मिल गया।

गजब रहा साल 2022

विराट कोहली के लिए साल 2022 गजब का रहा। इस साल उन्होंने अपने तीन साल से चले आ रहे खराब फॉर्म को अलविदा कहा। विराट कोहली ने इस साल एशिया कप के दौरान एक शतक लगाया। इस शतक के बाद मानों विराट रूके नहीं। उन्होंने इस साल जमकर टी20 क्रिकेट में रन बनाए। वहा टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इन्हीं प्रदर्शन के आधार पर उन्हें टी20 की टीम में शामिल किया गया। विराट के अलावा सूर्याकुमार यादव और हार्दिक पांड्या भी इस टीम का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!