UPSC Civil Services में बिजनौर की श्रुति शर्मा ने मारी बाजी, शीर्ष तीन में लड़कियों का कब्जा

संघ लोक सेवा आयोग ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021  के परिणाम घोषित किए, जिसमें श्रुति शर्मा ने बाजी मारी और पहले नंबर पर रहीं. वहीं अंकिता अग्रवाल, और गामिनी सिंगला क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर आईं.

जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा में 508 पुरुष और 177 महिलाओं समेत कुल 685 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए.

UPSC Exam 2021 में टॉप करने वाली बिजनौर की श्रुति ने एएनआई से बात करते हुए अपनी सफलता पर खुशी जाहिर करते हैं कि कहा कि माता-पिता और दोस्तों ने उनकी यात्रा में खूब मदद की.

बाकी का काम मेहनत और धैर्य ने पूरा कर दिया. श्रुति दिल्ली स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज की छात्रा रह चुकी हैं.

उन्होंने कहा, ”मैं अपने परिणाम से बहुत खुश हूं. मैंने अखबारों से अपने नोट्स तैयार किए और बेहतर प्रस्तुति के लिए उत्तर लेखन अभ्यास पर ध्यान केंद्रित किया. मैंने सोशल मीडिया का संतुलित तरीके से इस्तेमाल किया है. मेरी प्राथमिकता यूपी कैडर है.”

श्रुति की मां ने भी बेटी की उपलब्धि पर खुशी जताई. उन्होंने कहा, ”मैं बहुत खुश हूं क्योंकि वह खुश है. यह सब उसके प्रयासों के कारण है. उसे केवल पढ़ाई में दिलचस्पी थी. हमें उसे सोने के लिए कहना पड़चा था. उसने सोशल मीडिया का सीमित इस्तेमाल किया.

बता दें, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर करने के बाद श्रुति पिछले चार वर्षों से सिविल की तैयारी कर रही थी. वो जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी की छात्रा भी रहीं.

बता दें, सफल हुए परीक्षार्थियों में सामान्य वर्ग के 244, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 73, अन्य पिछड़ा वर्ग के 203, अनुसूचित जाति के 105 और अनुसूचित जनजाति के 60 परीक्षार्थी शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफल परीक्षार्थियों को बधाई दी और परीक्षा पास न करने वालों को प्रोत्साहित किया.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok mantra से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!