तिब्बत में बड़ा हादसा, भीषण हिमस्खलन में 8 की मौत, कई लोग लापता, चीन ने भेजी मदद

तिब्बत  में कुदरत के कहर ने 8 लोगों की जान ले ली. यहां के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र के न्यिंगची शहर  में हिमस्खलन  से लगभग 8 लोगों की मौत हो गई.

घटना के बाद राहत एवं बचाव कार्य जारी है. राज्य की मीडिया ने इस घटना की जानकारी दी. हिमस्खलन के बाद चीनी  सरकार ने शवों की बरामदगी और लापता लोगों की मदद के लिए एक टीम भेजी है.

बताया गया कि मेनलिंग काउंटी में पाई गांव और मेडोग काउंटी में डोक्सोंग ला सुरंग के बीच से बाहर निकलने वाली सड़क के एक हिस्से पर मंगलवार रात करीब 8 बजे हिमस्खलन हुआ, जिसमें अभी भी कई लोग लापता हैं.

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह स्पष्ट नहीं हुआ कि कितने लोग लापता हैं और अधिकारियों द्वारा अभी तक इसका कोई विवरण भी नहीं जारी किया गया है.

ग्लोबल टाइम्स ने गुरुवार को बताया कि स्थानीय अधिकारियों ने रात भर में 131 लोगों और 28 वाहनों को घटनास्थल पर भेजा है. चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने भी दक्षिण पश्चिम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में एक टीम भेजी है.

सर्च अभियान में जुटी एजेंसियां

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि बुधवार शाम साढ़े पांच बजे तक आपातकालीन बचाव के लिए मुख्यालय ने 350 मीटर (1,000 फीट) के बचाव मार्ग की खुदाई के लिए 246 बचावकर्मी (Rescuers) 70 से अधिक वाहन, 10 बड़े स्केल के उपकरण और 994 सर्च उपकरण भेजे.

लगातार लापता लोगों को ढूंढ़ने के लिए सर्च अभियान चलाया जा रहा है. लगभग 3,100 मीटर (9,300 फीट) की औसत ऊंचाई पर स्थित, न्यिंगची को कई पर्यटक फर्मों द्वारा “तिब्बत का स्विट्जरलैंड” माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!