करोड़पति बना सकता है ये एक रूपये का सिक्का! यहां जानिए कैसे क्या करना होगा?

विश्व में शौकीन व्यक्तियों की कमी नहीं है। शौक कई प्रकार के होते हैं। काफी सारे व्यक्तियों को एंटीक चीजें जमा करने पसंद होता है। ऐसे कई व्यक्ति पुराने सिक्के अथवा नोट भी एकत्रित करने का शौक रखते हैं। कई बार कुछ ऐसे सिक्कों के बारे में पता चलता है, जिनके दाम लाखों एवं करोड़ों में होने का पता चलता है। इन्हें वही शौकीन व्यक्ति खरीदते हैं। आज ऐसे ही एक सिक्के के बारे में खबर दी जा रही है।

एंटीक सिक्कों की खरीद-बिक्री के लिए काफी सारे पोर्टल एक ऑनलाइन प्‍लेटफाॅर्म प्रदान कराते है। Quickr, Indiancoinmill, olx, ebay, oldcurrencysell.com, indiamart.com जैसे पोर्टल्स पर आप अपना यूजर अकाउंट बनाकर सिक्कों की खरीद-बिक्री कर सकते हैं।

यदि आपके पास रेयर कोइंस हों तो आप उन्हें बेचकर करोड़पति भी बन सकते हैं। आज हम 1 रुपये के जिस सिक्के की बात कर रहे हैं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह सिक्का 10 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ है। यह सिक्का अंग्रेजों के समय का है तथा उस पर 1885 मुद्रित है।

वही बीते दिनों भी ऐसे सिक्के की करोड़ों में नीलामी हुई थी। 1885 में बने उन सिक्कों पर भी महारानी विक्टोरिया अथवा जॉर्ज वी किंग की छवि मुद्रित थी। ऐसे सिक्कों की ऑनलाइन नीलामी कर आप 9 करोड़ 99 लाख रुपये तक पा सकते हैं।

यदि आपके समीप ऐसे रेयर कोइंस हैं तथा आप इन्हें मोटे दाम में बेचना चाहते हैं तो ऊपर बताई गई किसी वेबसाइट पर जाकर अपना यूजर अकाउंट बनाना होगा। पोर्टल पर पंजीकरण के पश्चात् आपको सिक्के की फोटो क्लिक कर अपलोड करनी होगी।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!