एक शिक्षक ने कबाड़ बाइक को E-Bike बना दिया, एक बार चार्ज करने पर 80 KM चलती है

आज के समय में आविष्कार का भी एक अलग ही दौर शुरू हो गया है। कई लोग अलग अलग तरीके से हैरान कर देने वाले आविष्कार कर रहे हैं। अब हाल ही में एक शिक्षक ने अपने आविष्कार से सभी को हैरान कर दिया है जिन्होंने कबाड़ से ही इलेक्ट्रोनिक बाइक को तैयार कर दिया है। इनका नाम किशोर सिंह हैं जो बिहार के रहने वाले हैं। किशोर आज से 30 साल पहले साइंस टीचर के तौर पर नौकरी किया करते थे।

लेकिन आज अपने आविष्कार के कारण वे सोशल मीडिया पर भी खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। खास बात ये है कि किशोर ने अपनी इस बाइक को कबाड़ से ही बनाया है। हालांकि इस बाइक को तैयार करने में किशोर को कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा लेकिन किशोर ने हार नहीं मानी। कई लोगों ने तो किशोर का मज़ाक भी बनाया था लेकिन किशोर ने सिर्फ अपने काम पर ही ध्यान दिया।

कबाड़ की बाइक को बना दिया इलेक्ट्रिक बाइक

मीडिया से बातचीत के दौरान ही किशोर ने अपने इस अनोखे सफर के बारे में बताया था। किशोर ने बताया कि पहले वे साइंस टीचर के तौर पर नौकरी किया करते थे। लेकिन नौकरी छूटने के बाद उन्होंने बाज़ार में एक इलेक्ट्रोनिक की दुकान को शुरू कर लिया। बस इसी दौरान उन्हें इस आविष्कार को करने का आइडिया आया। इसके लिए किशोर ने 3 हज़ार में कबाड़ यामाहा बाइक को खरीद लिया और 40 हज़ार रूपये लगाकर एक इलेक्ट्रिक बाइक को तैयार कर दिया।

हालांकि पहले भी किशोर ने कई तरह की बाइक बनाने का प्रयास किया। वहीं लोग भी उनके आइडिया पर उनका मज़ाक उड़ाते थे। लेकिन किशोर ने हार नहीं मानी और आखिरकार इस बाइक को तैयार कर दिया। इस बाइक का अगला टायर भी सुरक्षा के मद्देनजर मोटर युक्त बनाया गया है। इसमें 32 हज़ार रूपये की लिथियम बैटरी को भी लगाया गया

एक बार चार्ज करने पर 80 किमी चलती है बाइक

जानकारी के मुताबिक किशोर की बनाई ये बाइक को यादफ़ी एक बार फुल चार्ज कर लिया जाए तो वे 80 किमी तक चल सकती है। वहीं इस बाइक की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटे की बताई जा रही है। सेफ़्टी के नज़रिये से बाइक में एक स्टील बॉक्स भी लगाया गया है। आज उनके इस आविष्कार को देख कई लोग तो हैरान भी हो रहे हैं।

वहीं अब किशोर इस तरह से ही ई कार बनाने की भी योजना बना रहे हैं। आज किशोर अपनी इस बाइक को बिहार की सड़कों पर खूब दौड़ा रहे हैं। वहीं उम्मीद है कि किशोर जल्द ही ई कार बनाकर भी तैयार कर देंगे।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!