10 रुपये के नोट की कीमत 5 लाख रुपये, यहां बेचे नोट और बने मालामाल

आजकल के टेक्निकल समय सभी को जल्द से जल्द मालामाल बनने की होड़ है। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को समय में अपने साथ रुपये लेकर घूमना किसी को ना पसंद है, लेकिन दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी होते है, जिनको पुराने नोटो पर बहुत दिलचस्पी होती है

ये नोट ऐसे होते है, जो सालों से चल रहे थे, लेकिन नए नोटों ने इनकी जगह ले ली। अभी भी कुछ लोग ऐसे है, जिनके पास ये पुराने नोट होते है। आज हम आपकों बताएंगे की 10 के पुराने नोट से कैसे मालामाल बना जाए।

इनकी जगह नए नोटों ने ले ली

ऐसे कई नोट थे,जो ब्रिटिश इंडिया के समय में चलते थे। उन नोटों के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है। उस समय में इन नोटों का खूब चलन है।

एक नोट में बना है अशोक स्तंभ

इन्हीं नोट में से एक नोट में अशोक स्तंभ भी बना हुआ था। शेर के तीन मुंह वाला ये नोट कई सालों पहले चला करता था। इस नोट पर सीडी देशमुख के सिग्नेचर भी थे। सी डी देशमुख को 1943 में ब्रिटिशर्स ने रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया का गवर्नर बनाया था।

10 के रुपए में थी नाव की फोटो ऐसे ही के 10 के नोट पर नाव की तस्वीर बनी हुई है। इसमें अंग्रेजी में 10 रुपीज लिखा था। ये नोट को आज बहुत कठिनाई से देखा जाता है।

ऑनलाइन हो सकती है बिक्री

अगर आपके पास भी ऐसी ही पुरानी 10 की नोटे है, तो आप इन्हें ऑनलाइन बेंच कर मालामाल भी हो सकते है।इन नोटों को बेचने के लिए आप इंडियामार्ट , शॉपक्लूज़ और मरुधर आर्टस की वेबसाइट की सहायता भी ले सकते है और इन साइट्स पर आपकों अच्छी खासी रकम भी मिल सकती है। कॉइनबाजार डॉट कॉम पर आपको इस एक नोट के बदले 5 लाख मिल सकते हैं।

नोट की कीमत नोट की हालत पर निर्भर करेगी। ध्यान रहे नोट अगर कटा होगा तो उसके लिए आपको अच्छे पैसे नहीं मिलेगी। काले कलर के 10 के नोट के लिए 10 से 14 हजार रुपए तक मिल सकते है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok mantra से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!