दूसरे विश्वयुद्ध में ‘Royal Enfield’ ने एक ऐसी बाइक बनाई थी जिसे पैराशूट से लॉन्च किया जाता था

दूसरे विश्वयुद्ध में ‘Royal Enfield’ ने एक ऐसी बाइक बनाई थी जिसे पैराशूट से लॉन्च किया जाता था

जर्मनी ने जिस बाइक को डिजायन किया, ब्रिटिशर्स ने जिसे कॉपी किया और यूरोप के कब्जे वाले एरोप्लेन्स से जिसे बाहर फेंक दिया गया, वह मोटरसाइकिल थी Royal Enfield Flying Flea. बताया जाता है कि इस बाइक को दूसरे विश्वयुद्ध में हवाई सैनिकों द्वारा इस्तेमाल के लिए बनाया गया था. एक मत ये भी है कि ब्रिटिश सेना कभी भी इसका इस्तेमाल न करती अगर उसे नाजी विरोधी यहूदीवाद से लड़ना नहीं होता.

Royal Enfield Flying Flea की कहानी

साल 1930 में जर्मनी की DKW Motorcycles ने नीदरलैंड्स को अपने RT100 मॉडल को बेचा था. हालांकि साल 1938 में नाजी सरकार ने यहूदी स्वामित्व वाले व्यवसायों के साथ बिजनेस करने पर बैन लगा दिया था, तब DKW को मताधिकार वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था. एक पॉपुलर मॉडल को रिप्लेस करने के लिए RS Stokvis ने यूके में रॉयल एनफील्ड की ओर रुख किया और उन्होंने DKW से फ्रेम और forks की नकल की और एक 125cc का इंजन जोड़ा. इस मॉडल को 1939 में रॉटरडैम शो में पहली बार दिखाया गया था.

ब्रिटिश युद्ध विभाग ने की थी इस Bike की मांग

रॉयल एनफील्ड ने 250cc 350cc वाली मोटरसाइकिलों पर ज्यादा ध्यान दिया और Flying Flea का अंत होता नजर आया. 1939 में जब दूसरा वर्ल्ड वॉर शुरू हुआ तो ब्रिटेन ने जर्मनी के पैराट्रूपर्स से इन्स्पायर होकर रॉयल एनफील्ड को ऐसी मोटरसाइकिल बनाने का ऑर्डर दिया जिसे पैराशूट की मदद से दुश्मन देश में लैंड कराया जा सके. इसके लिए ब्रिटेन युद्ध विभाग ने 125cc मोटसाइकिल का इस्तेमाल किया.

मोटरसाइकिल को पैराशूट से लॉन्च किया गया

उस वक्त ये बाइक एक लोहे के फ्रेम से अटैच हुआ करती थीं और जिसके पीछे पैराशूट लगा होता था. पैराशूट की मदद से मोटरसाइकिल को लैंड कराया जाता था और लोहे का फ्रेम बाइक को प्रोटैक्ट करता था. उस वक्त बाइक का वजन सिर्फ 126 पौंड था और स्पीड 60 किलोमीटर होती थी. ब्रिटिश आर्मी ने फिर रॉयल एनफील्ड को 4 हजार सैन्य मोटरसाइकिल बनाने का ऑर्डर दिया था.

आगे कंपनी ने फोल्डिंग फुटरेस्ट और हैंडलबार जोड़े ताकि बाइक को स्टील ट्यूबलर केज में पैक किया जा सके. युद्ध दौरान इस मोटरसाइकिल को Flying Flea नाम दिया गया था. साल 2018 में रॉयल एनफील्ड ने Classic Pegasus edition लॉन्च किया था और वहीं अब खबर है कि रॉयल एनफील्ड की पैरेंट कंपनी आयशर मोटर्स ने यूरोप में Royal Enfield Flying Flea नाम से एक ट्रेड मार्क रजिस्टर करवाया है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!