IAS इंटरव्यू: “अपने हाथों से बनाई कौन सी चीज इंसान हवा में उड़ा देता है?” जवाब सोचते रह जाएंगे

इंसान पढ़ लिखकर यही सपना देखता है कि वह कोई अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में ज्यादातर नौजवानों का यही सपना होता है कि वह IAS, IPS अफसर बने लेकिन आईएएस, आईपीएस बनना इतना आसान नहीं है। उसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं परंतु ऐसे कुछ ही उम्मीदवार होते हैं जिनको सफलता मिल पाती है। असफल हुए उम्मीदवार भी लगातार कोशिश में लगे रहते हैं।

यूपीएससी के तीसरे स्टेज में जब उम्मीदवार पहुंचता है तो इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। दरअसल, तीसरे स्टेज में पूछे जाने वाले सवाल से उम्मीदवार के बुद्धि परीक्षण के साथ-साथ उसकी तर्कशक्ति और नजरिया को भी परखा जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- हम पानी क्यों पीते हैं?
जवाब- ऐसे सवाल का जवाब ढूंढने के लिए लोग काफी सोचने लगते हैं। ऐसे सवाल को सुनने के बाद मन में तरह-तरह के विचार आते हैं परंतु इसका सीधा और सरल जवाब यह है कि हम पानी को खा नहीं सकते और ना ही चबा सकते हैं इसलिए हम पानी पीते हैं।

सवाल- रेलवे के ट्रैक पर पत्थर क्यों डाले जाते हैं?
जवाब- रेलवे के ट्रैक पर पत्थर इसलिए डाले जाते हैं क्योंकि पत्थर गर्मी, सर्दी, बारिश में पटरी को सिकुड़ने और फैलने से रोकता है। इसके अलावा पटरी को अपने स्थान पर स्थिर रहने के लिए ट्रेन का सारा वजन इन पत्थरों पर चला जाता है।

सवाल- आपके घर में आग लगी है और शहर में दंगे हो रहे हैं आप सबसे पहले कहां जाएंगे?
जवाब- जब यह सवाल आईएएस कैंडिडेट से पूछा गया तो इस सवाल का जवाब देते हुए कैंडिडेट ने कहा कि “सर, में जहां लॉ एंड ऑर्डर की समस्या होगी, वहां जाऊंगा और रास्ते में फायर ब्रिगेड की गाड़ी को कॉल कर दूंगा।

सवाल- मोर एक चिड़िया है जो अंडे नहीं देती, फिर मोर के बच्चे कैसे जन्म लेते हैं?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है अंडे मादा मोर यानी मोरनी देती है। मोर अंडे नहीं देता।

सवाल- एक आधे सेब की तरह क्या दिखता है?
जवाब- एक आधे सेब की तरह दूसरा आधा सेब दिखता है।

सवाल- ऐसी जगह कौन सी है जहां दिन और रात एक साथ होते देख सकते हैं?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, पृथ्वी के झुकाव की वजह से आर्केटिक सर्कल के स्थानों में ऐसा संभव हो सकता है। जैसे- अलास्का, उतरी नार्वे और आइसलैंड में यहां दिन-रात एक साथ दिखाई दे सकते हैं। यूट्यूब पर भी इसका वीडियो देखने को मिल जाएगा।

सवाल- अपने हाथों से बनाई कौन सी चीज इंसान हवा में उड़ा देता है?
जवाब- अक्सर इस तरह के सवाल सुनने के बाद लोग काफी सोच-विचार में पड़ जाते हैं परंतु अगर थोड़ा ध्यान से देखा जाए तो इस सवाल का जवाब बहुत ही सरल है। तो चलिए हम आपको इसका जवाब बताते हैं। “पतंग” एक ऐसी चीज है जिसे इंसान अपने हाथों से बनाता है और हवा में उड़ा देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!