महंगे गैस सिलेंडर की टेंशन होगी खत्म, कम कीमत में घर ले आईए सरकारी सोलर स्टोव

देशभर में बढ़ती हुई महंगाई से हर कोई परेशान है और इस वजह से मध्यम वर्गीय और निम्न वर्गीय लोगों का तो जिंदगी बसर करना मुश्किल होता जा रहा है।

खाने पीने की चीजों से लेकर रोजमर्रा में काम आने वाली सभी जरूरी चीजों के दाम बढ़ गए हैं। खाना पकाने के लिए उपयोग होने वाले एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमत को लेकर हर कोई परेशान है।

अभी हाल ही में एलपीजी सिलेंडर का प्राइस 50 रुपए और बढ़ा दिया गया। ज़ाहिर-सी बात है…ये किसी के लिए भी अच्छी ख़बर तो नहीं होगी, लेकिन आज हम आपके लिए महंगी रसोई गैस की टेंशन से छुटकारा पाने की जो खबर आपके लिए लाए हैं, वह आपको बहुत पसंद आएगी।

असल में प्रसिद्ध गवर्नमेंट कंपनी इंडियन ऑयल ने देश की जनता के लिए इस परेशानी का एक जोरदार विकल्प खोज निकाला है। अभी हाल ही में इंडियन ऑयल कंपनी ने अपने एक नए प्रोडक्ट सोलर स्टोव (Solar Stove) को मार्केट में लॉन्च किया। इस सोलर स्टोव को खरीदकर आप भी महंगी रसोई गैस की चिंता से मुक्ति पा सकते हैं।

PM मोदी के चैलेंज से मिली Solar Stove बनाने की प्रेरणा

इस अनोखे सोलर पावर स्टोव का नाम इंडियन ऑयल ने ‘सूर्य नूतन ’ रखा है। इंडियन ऑयल ने इसके निर्माण के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा दी गई चुनौती से प्रेरणा लेकर सूर्य नूतन को विकसित किया है।

25 सितंबर, 2017 के दिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के ऑफिसर्स को सम्बोधित करते हुए रसोई के लिए एक ऐसा उपाय खोजने का चैलेंज दिया था, जो आम जनता आसानी से उपयोग कर सके और पारंपरिक चूल्हों के स्थान पर उन्हें यूज किया जा सके। मोदी जी की इस चुनौती को स्वीकारते हुए इंडियन ऑयल, फरीदाबाद ने सोलर कुक टॉप ‘सूर्य नूतन’ को डेवलप किया।

चार्ज करके रात के समय भी कर सकेंगे प्रयोग

सूर्य नूतन सोलर स्टोव में बहुत से खास फीचर्स दिए गए हैं। इसे आप एक ही स्थान पर स्थाई रूप से लगा सकते हैं। जैसा कि हम बताया कि सूर्य नूतन रिचार्जेबल व इनडोर सोलर कुकिंग टेक्निक है, जो इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद द्वारा डिजाइन और डेवलप की गई है।

कंपनी ने अपने इस प्रोडक्ट को पेटेंट भी करा लिया है। इसकी खासियत यह है कि इसका एक यूनिट धूप की तरफ रहता है, जो की चार्ज होते वक्त ऑनलाइन कुकिंग मोड में सेट रहता है। फिर चार्ज हो जाने के बाद भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

‘सूर्य नूतन’ सोलर स्टोव में सौर ऊर्जा का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करके लोगों को खाना पकाने की सुविधा प्रदान करना है। इसे आप कहीं भी आसानी से रख सकते हैं।

एक चार्ज में बनेगा 3 वक्त का खाना

बता दें कि ये सोलर स्टोव हाइब्रिड मोड पर भी काम करेगा, यानी इस सोलर स्टोव को आप सोलर एनर्जी से तो यूज कर ही सकते हैं, साथ ही आप इसे इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाले दूसरे स्रोतों की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। इसका इन्सुलेशन डिजाइन कुछ इस तरह से बनाया गया है .

कि यह हानिकारक किरणों तथा धूप की गर्मी से होने वाले नुकसान को कम कर देता है। यह विभिन्न प्रकार के 3 प्रकार मॉडल में आता है। इस सोलर स्टोव के प्रीमियम मॉडल में चार व्यक्तियों के लिए तीनों वक्त का खाना (ब्रेकफास्ट + लंच व डिनर) आसानी से बनाया जा सकता है।

जानिए कितनी है कीमत

सूर्य नूतन की इतनी सारी खासियत जानने के बाद आपका मन भी इसे खरीदने को जरूर किया होगा। बता दें कि इस स्टोव के बेस मॉडल का मूल्य करीब 12, 000 रुपये है और टॉप मॉडल का मूल्य 23, 000 रुपये है।

यद्यपि कंपनी ने बताया की कुछ समय में इसकी कीमतों में बहुत गिरावट आएगी। यह मॉड्यूलर प्रणाली से काम करता है। साथ ही इसे अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक अलग-अलग प्रकार की शेप्स में भी डिजाइन कर सकते हैं।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!