कभी 100 रुपये से की थी इंडियन मार्केट में बिजनेस की शुरुआत, आज है 15000 करोड़ रुपये के मालिक

दोस्तों आज के समय में राकेश झुनझुनवाला किसी पहचान के मोहताज तो बिलकुल भी नही है वो आज इंडियन स्टॉक मार्केट के वो नामचीन सितारे बन चुके है जिनको सभी लोग इंडियन स्टॉक मार्केट किंग के नाम से जानते है.

राकेश झुनझुनवाला ने भी सफलता को प्राप्त कर लेने के लिए कड़ी मेहनत करी और राकेश झुनझुनवाला ने मात्र कुछ सौ रुपये से ही शुरुआत करी थी और वे आज लगभग 15000 हज़ार करोड़ के मालिक बन चुके है. तो चलिये जानते है राकेश झुनझुनवाला के सफलता के बारे में.

ऐसा था राकेश झुनझुनवाला की निजी जीवन

5 जुलाई 1960 की तारीख को मुंबई के एक परिवार में राकेश झुनझुनवाला का जन्म हुआ था. राकेश झुनझुनवाला के पिता एक इनकम टैक्स अफसर थे और इसके साथ ही राकेश झुनझुनवाला के पिता का स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करने का काम भी करते थे.

वे अक्सर ही अपने पिताजी को उनके दोस्तों के साथ स्टॉक मार्केट में निवेश से सम्बन्धित बात करते हुए भी देखते थे और ऐसे में राकेश झुनझुनवाला की रूचि भी स्टॉक मार्केट में काफी ज्यादा होने लगी तब राकेश झुनझुनवाला की उम्र लगभग 15-16 वर्ष की थी.

राकेश झुनझुनवाला की इंडियन स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट

अपनी पढ़ाई और व्यावसायिक शिक्षा पूरी करने के बाद, राकेश झुनझुनवाला ने अपने पिता से भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने की इच्छा व्यक्त करी तब उस समय राकेश झुनझुनवाला के पिताजी ने पैसे देने से साफ मना कर दिया. फिर कुछ समय बाद राकेश झुनझुनवाला ने अपनी बचत के 5000 रुपये बीएसई सेंसेक्स के शेयरों के रूप में पहली बार भारतीय शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया.

राकेश झुनझुनवाला की इंडियन स्टॉक मार्केट में सफलता

राकेश झुनझुनवाला को साल 1986 में इंडियन स्टॉक मार्केट में सफलता तब मिली थी जब उन्होंने Tata Tea के लगभग 5000 शेयर 43 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीद लिए थे और फिर 3 महीने में ही इस शेयर का रेट 143 रूपये प्रति शेयर हो गया और उस समय राकेश झुनझुनवाला ने इन शेयर को बेच दिया था जिससे राकेश झुनझुनवाला को लाखो का फायदा हुआ था और फिर यहीं से शुरुवात हो गई राकेश झुनझुनवाला की इंडियन स्टॉक मार्केट में तेजी से आगे बढ़ने की कहानी.

फिर उसके बाद राकेश झुनझुनवाला को वर्ष 1986 से लेकर 1989 के बीच में इंडियन स्टॉक मार्केट में लगभग 20 से 25 लाख रूपये का मुनाफा हुआ. फिर इसके अगले लगभग 2 से 3 वर्षो तक इंडियन स्टॉक मार्केट की हालत बिलकुल भी सही नही थी फिर भी राकेश झुनझुनवाला ने उस समय Tata Power के 1100-1200 शेयर बना लिए थे जिनकी कुल संपत्ति 50-55 लाख थी.

इसी तरह राकेश झुनझुनवाला ने टाइटन कंपनी के शेयर 6 करोड़ कुल 3 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीब लिए और 390 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से बेच दिए उसके बाद आज के समय में राकेश झुनझुनवाला के शेयर मार्केट पोर्टफोलियो में कई नामी कंपनियों के शेयर उपलब्ध हैं.राकेश झुनझुनवाला की सफलता का मूलमंत्र है ”राइट खरीदें और टाइट होल्ड करें” जिसका अर्थ है सही खरीदकर उसे अच्छी तरह से जकड़कर रखो.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!