कहानी उस Comedian की जो राजनीति में आया, सबको हंसाया और 73% वोट के साथ Ukraine का राष्ट्रपति बना

“हम पर हमला हुआ, किसी ने हमारी जमीन छीनने की कोशिश की, हमारी आजादी, हमारे बच्चाें का जीवन छीनना चाहा तो हम खुद की रक्षा करेंगे. हम हमला नहीं करेंगे, लेकिन खुद की रक्षा करेंगे. हम पर हमला करके आप हमारा चेहरा देखेंगे, हमारी पीठ नहीं.” ये शब्द हैं उस पूर्व हास्य कलाकार के जो इस समय रूस के हमले सह रहे यूक्रेन का राष्ट्रपति बन चुका है.

मैं अंतिम सांस तक लड़ता रहूंगा

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की रूस के सामने झुकने को तैयार नहीं हैं. वो अपने देश का इंच इंच दुश्मन के कब्जे में जाता देख रहे हैं लेकिन फिर भी अपने देश की जनता को हिम्मत दे रहे हैं. वो वीडियो बनाते हैं और उसमें कहते हैं कि “दुश्‍मन ने सबसे पहले मुझे अपना निशाना बनाया. इसके बाद मेरे परिवार को निशाना बनाएंगे. लेकिन मैं अंतिम सांस तक मुकाबला करूंगा.”

एक कॉमेडियन जो राष्ट्रपति बन गया

कमजोर पड़ रहे देश का ये राष्ट्रपति अपनी जनता की हिम्मत को मजबूत कर रहा है. आज पूरी दुनिया इनका नाम जानती है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आज एक देश की जिम्मेदारी उठाए वलोडिमिर जेलेंस्की कभी एक कॉमेडियन हुआ करते थे. उन्होंने लोगों को हंसाने की कला का इस्तेमाल कर राष्ट्रपति पद तक का सफर तय किया है.

लॉ की पढ़ाई की

25 जनवरी, 1978 को यूक्रेन में पैदा हुए वलोडिमिर जेलेंस्की यहूदी धर्म से संबंध रखते हैं. प्रोफेसर पिता और इंजीनियर मां के इस बेटे ने वकालत की पढ़ाई की है. वह स्कॉलरशिप पर इजरायल में पढ़ाई करना चाहते थे लेकिन पिता के मना करने के बाद उन्होंने कीव से अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्होंने कीव नेशनल इकोनॉमिक यूनिवर्सिटी से साल 2000 में लॉ की डिग्री प्राप्त की.

कॉमेडी में मन लगाया

भले ही वलोडिमिर वकालत कर चुके थे लेकिन उनका मन कॉमेडी करना चाहते थे. उन्होंने अपने मन की सुनी और एक समय ऐसा आया कि वह अपनी कॉमेडी के लिए जाने गए. अपनी शुरुआती पढ़ाई के दौरान 1997 में उन्‍होंने कुछ एक्टर्स के साथ मिलकर ‘क्वार्टल 95’ नाम का कॉमेडी ग्रुप बनाया था. उनके इस ग्रुप को खूब सराहना मिली. इस सराहना के दम पर उन्होंने 2003 में अपने शो करने शुरू कर दिए.

कॉमेडी ने राजनीति का रास्ता दिखाया

ये कॉमेडी शो ही थे जिनकी वजह से वलोडिमिर राजनीति में आने के लिए प्रेरित हुए. उन्हें अपने एक शो से ऐसी प्रेरणा मिली कि उन्होंने राजनीति में उतारने का फैसला कर लिया. खास बात ये हैं कि उन्होंने राजनीति में भी अपनी कला को ही अपना हथियार बनाया.

दुनिया को कर दिया हैरान

2018 में उन्होंने ‘सर्वेंट ऑफ द पीपल पार्टी’ नामक राजनीतिक दल का गठन करते हुए अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने राष्‍ट्रपति पद के लिए अपनी उम्‍मीदवारी की घोषणा की. दुनिया उस समय हैरान रह गई जब बिना किसी राजनीतिक अनुभव के एक गैर राजनीतिक हास्य कलाकार 73% वोट पाकर यूक्रेन का राष्‍ट्रपति बन गया.

लोगों का कहना है कि वलोडिमिर जेलेंस्की प्राप्त किये वोटों का पूरी शिद्दत से मूल्य चुका रहे हैं. आज एक तरफ जहां देश पर हमला होता देख कई देशों के शीर्ष नेता देश छोड़ देते हैं, ऐसे में वलोडिमिर जेलेंस्की का रूस जैसे देश के सामने टिके रहना दुनिया भर के लोगों का दिल जीत रहा है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!