देश को मिलने जा रही है पहली बुलेट ट्रेन और पहली समुद्री सुरंग, धरती के नीचे करेगी हवा से बातें

भारत में बुलेट ट्रेन का सपना साकार करने की तरफ एक अहम कदम आगे बढ़ाया गया है. ये बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच दौड़ेगी. खास बात ये है कि बुलेट ट्रेन समुद्र के नीचे सात किमी लंबी सुंरग से होकर दौड़ेगी. इसे बनाने के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं.

21 किमी लंबी होगी ट्रेन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महाराष्ट्र में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए 21 किलोमीटर लम्बी सुरंग बनाने की योजना है. इस सुरंग में सात किमी. का रास्ता समुद्र के नीचे से गुजरेगा.

समुद्र के नीचे से गुजरने वाली ऐसी सुरंग का निर्माण देश में पहली बार हो रहा है. अब एनएचएसआरसीएल द्वारा मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए टनल बोरिंग मशीन और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड का उपयोग करते हुए करीब 21 किमी लंबी सुरंग के लिए टेंडर निकाले गए हैं.

महाराष्ट्र राज्य में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स भूमिगत स्टेशन और शिलफाटा के बीच तैयार होने जा रही ये सुरंग इंटरडिडल जोन, ठाणे क्रीक में समुद्र के नीचे 7 किमी सुरंग बनेगी.

एक ही सुरंग में आने और आने का ट्रैक बनाया जाएगा. पैकेज के हिस्से के रूप में सुरंग के आसपास 37 स्थानों पर 39 उपकरण कमरों का भी निर्माण किया जाएगा.

114 किमी तक होगी गहराई

एमआरटीएस – मेट्रो प्रणाली में उपयोग की जाने वाली शहरी सुरंगों के लिए 5-6 मीटर व्यास कटर हेड का उपयोग किया जाता है. वहीं इस सुरंग के निर्माण के लिए 13.1 मीटर व्यास के कटर हेड वाले टीबीएम का इस्तेमाल किया जाएगा.

तीन टनल बोरिंग मशीनों के उपयोग से सुरंग के लगभग 16 किमी हिस्से को तैयार किया जाएगा. बाकी के बचे 5 किमी टनल को तैयार करने के लिए न्यू ऑस्ट्रियाई टनलिंग विधि का इस्तेमाल होगा.

जमीनी स्तर से लगभग 25 से 65 मीटर गहरी इस सुरंग का सबसे गहरा निर्माण बिंदु शिल्फाटा के पास पारसिक पहाड़ी से होगा. यहां इसकी गहराई धरती तल से 114 मीटर नीचे होगी.

ऐसे दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन द्वारा 508 किमी लम्बी भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण मुंबई और अहमदाबाद के बीच किया जा रहा है. इसका 352 किमी मार्ग गुजरात के नौ और महाराष्‍ट्र के तीन जिलों से होकर गुजरेगा.

सभी आठ जिलों में इस परियोजना का काम शुरू हो चुका है. इस कोरिडोर में 12 स्‍टेशन बनाए जा रहे हैं. अनुमान है कि इस प्रोजेक्‍ट में 1.08 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे.

बात करें बुलेट ट्रेन की तो, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बुलेट ट्रेन की 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. मुंबई से अहमदाबाद का सफर तय करने में इस बुलेट ट्रेन को मात्र दो घंटे लगेंगे.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!