पेट्रोल डीजल छोड़ें, सिर्फ 10 मिनट में चार्ज होगी यह इलेक्ट्रिक कार, 1000 किलोमीटर तक दौड़ेगी, जानें क्या है कीमत

चीन की एक कंपनी गुआंगज़ौ ऑटोमोबाइल ने दुनिया के सामने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार, आयन वेई का अनावरण किया है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह ग्राफीन बैटरी तकनीक का उपयोग करती है। जो सिर्फ 8 मिनट में कार को 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। फिर पेट्रोल पंप पर जाकर पेट्रोल या डीजल भरने में जितना समय लगेगा उतना ही समय लगेगा।

भारत में बुनियादी ढांचे के स्तर पर इस संबंध में अभी बहुत काम किया जाना बाकी है। जबकि इलेक्ट्रिक कार में चार्ज करना एक बड़ी परेशानी है, चार्जिंग में 6-8 घंटे या रात भर भी लग जाते हैं। लेकिन इस चीनी कार कंपनी ने बैटरी चार्जिंग के लिए एक नई तकनीक विकसित की है, जिससे इलेक्ट्रिक कार महज 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी।

GAC का कहना है कि इसके 3C और 6C वर्जन हैं, जो बैटरी को बहुत तेजी से चार्ज करते हैं जबकि कंपनी का दावा है कि 3C फास्ट चार्जर वाली कार को सिर्फ 16 मिनट में 0-80% चार्ज किया जा सकता है। जबकि इसे 30-80 प्रतिशत तक चार्ज होने में सिर्फ 10 मिनट का समय लगता है।

इसके बाद 6C चार्जर केवल 8 मिनट में बैटरी को 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। इसे 30-80% चार्ज होने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगता है। फुल चार्ज होने पर यह सिर्फ 10 मिनट का समय लेगा।

कंपनी ने इस दावे को भी खारिज कर दिया है कि बैटरी को बहुत तेजी से चार्ज करने से बैटरी खराब हो सकती है।

कंपनी का दावा है कि उसकी नई आयन वी एसयूवी की ग्राफीन बैटरी तकनीक की वजह से इसकी रेंज 1000 किलोमीटर है। जो अभी भी आ रहा है। सभी इलेक्ट्रिक कारों से ज्यादा। Ion V SUV के सितंबर में लॉन्च होने की उम्मीद है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!