इंसानियत को सलाम! बर्फ़ से जमी नदी में फंस गया था कुत्ता, फ़ायर फ़ाइटर ने जान पर खेलकर बचाया

इंसानियत को सलाम! बर्फ़ से जमी नदी में फंस गया था कुत्ता, फ़ायर फ़ाइटर ने जान पर खेलकर बचाया

इंसान और जानवरों के संघर्ष की कई कहानियां आपने पढ़ी-सुनी होंगी. हम इंसानों ने तो जानवर का घर-बार सब छीनकर अपने घर बसा लिए. ग़ौरतलब है कि दुनिया में अभी भी कुछ लोग हैं जो जानवरों को तुच्छ नहीं समझते. ये दिलेर लोग जानवरों की जान बचाने के लिए कई बार अपनी जान की परवाह तक नहीं करते. एक बार फिर कुछ ऐसा ही देखने को मिला.

दरअसल एक लैब्राडूडल नस्ल कुत्ता खेल-खेल में बर्फ़ से जमी नदी में जा कूदा. एक फ़ायर फ़ाइटर ने अपनी जान पर खेलकर इस कुत्ते की जान बचाई. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये कुत्ता अपने इंसानी दोस्तों के घर से भाग गया और किसी तरह मिशिगन, अमेरिका स्थित डेटरॉयट नदी में फंस गया और किसी तरह बर्फ़ के एक टुकड़े पर जा बैठा. बीते 2 मार्च को Wyandotte Police Department ने कुत्ते के रेस्क्यू का वीडियो शेयर किया.

वीडियो में एक फ़ायर फ़ाइटर कैचपोल की मदद से कुत्ते को बर्फ़ से जमी नदी से बाहर निकालते नज़र आ रहा है. जब कुत्ता बेहद नज़दीक पहुंचा तब फ़ायर फ़ाइटर ने उसे नदी से सुरक्षित बाहर निकाला. रेस्क्यूर ने ये रेस्क्यू ऑपरेशन एक सीढ़ी पर खड़े हुए किया. पुलिस ने बताया कि ये सीढ़ी फ़िसलन भरी थी. फ़ायर फ़ाइटर एक रस्सी से बंधा था, जिसे उसके साथियों ने पकड़ रखा था.

कुछ लोगों ने कुत्ते को नदी में फंसा देखा और 911 पर कॉल किया. और इस तरह कुछ भले इंसानों की वजह से एक बेज़ुबान की जान बच गई.

कुछ दिनों पहले हवाई के एक शख़्स ने एक्टिव ज्वालामुखी में उतरकर एक कुत्ते की जान बचाई थी. ये कुत्ता ज्वालामुखी के 25 फ़ीट अंदर फंसा हुआ था.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!