महज 22 वर्ष की उम्र में पास की UPSC की परीक्षा, बनीं IAS अधिकारी

यूपीएससी भारत के तमाम कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में यह नहीं पता होता कि कितने प्रयासों के बाद आपको सफलता मिलेगी। अक्सर कैंडीडेट्स को इसमें सफलता प्राप्त करने में सालों का समय लग जाता है, परंतु आज हम एक ऐसी लड़की के बारे में बात करेंगे जिसने 22 साल की उम्र में यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त की।

22 साल की उम्र में कि यूपीएससी की परीक्षा पास

दरअसल आज हम बात कर रहे हैं उड़ीसा के रहने वाले सिमी करण  की, जिन्होंने 22 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास कर सभी को चौका दिया। सिमी के पिता भिलाई के स्टील प्लांट में काम करते है और उनकी मां पेशे में एक अध्यापिका है। सिमी की 12वीं तक की पढ़ाई छत्तीसगढ़ के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी हुई। वह बचपन से ही पढ़ने में बहुत अच्छी थी।

इंजीनियरिंग के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी

सिमी इंटरमीडिएट की परीक्षा में 94.51 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के बाद आईआईटी में प्रवेश परीक्षा में भाग लिए और उसमें पास होने के बाद मुंबई आईआईटी में इंजीनियरिंग के लिए दाखिला ली। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी होते हीं सिमी यूपीएससी की तैयारियों में जुट गई। सिमी के अनुसार वह यूपीएससी की तैयारी के लिए क्लास में ब्रेक के दौरान यूपीएससी स्टडी मैटेरियल को पढ़ा करती थी। साथ हीं उन्होंने इसका एक नोट तैयार करके रखा था जिससे उन्हें रिवीजन करने में मदद मिली थी।

सिमी इस तरह की यूपीएससी की तैयारी

सिमी करण  खुद को अपडेट रखने के लिए प्रतिदिन 45 मिनट अखबार पढ़ा करती थी। रिपोर्ट की माने तो यूपीएससी की तैयारी के दौरान सिमी अपने हॉस्टल के कमरों की दीवारों पर भारत का नक्शा चिपका दी थी, जिस पर वह न्यूज़पेपर के महत्वपूर्ण अखबारों की अपडेट डाला करती थी। सिमी अपनी बेहतर रणनीति और कठिन परिश्रम से अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की।

31 वी रैंक के साथ हुई यूपीएससी की परीक्षा में हुई सफल

साल 2019 में सिमी ऑल इंडिया 31 वी रैंक के साथ यूपीएससी में सफलता प्राप्त की, जिससे उन्हें आइएएस पद नियुक्त हुआ। सिमी की सफलता यह बताता है कि कठिन परिश्रम से कुछ भी प्राप्त किया जा सकता है। जिनका मानना है कि पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा क्लीयर नहीं किया जा सकता उनके लिए सिमी एक बेहतर उदाहरण है।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!