सूप पीने का सही टाइम क्या है? जानें सर्दियों में होने वाली तीन बीमारियों के लिए 3 सूप

सूप है क्या? तो सूप एक प्रकार का लिक्विड फूड है जिसमें सब्जियां, मीट, अंडा और तमाम प्रकार के हर्ब्स को शामिल किया जाता है। लेकिन, अक्सर लोग इसे गलत समय पर पीते हैं और इसके असल फायदे से बच जाते हैं। ऐसे में आपको सेहत के अनुसार और सही समय पर सूप का सेवन करना चाहिए। तो, सवाल उठता है कि सूप कब पिएं, कैसे पिएं और सर्दियों में कौन सा सूप पीना चाहिए।

सूप पीने का सही टाइम क्या है-

सूप पीने का सही समय जानने से पहले ये समझना होगा कि सूप का असल में इसलिए इजात किया गया था कि आप अपनी डाइट कम कर सकें और एनर्जी ज्यादा ले पाएं। इसलिए हर किसी को सूप, खाने से पहले (Should you eat soup before or after a meal) लेना चाहिए ताकि ये भूख को कम कर दे और आप अपने भोजन पर कंट्रोल पा सकें। इस लिहाज से आपको सूप सुबह नाश्ते से पहले और शाम में स्नैक टाइम में लेना चाहिए।

1. सर्दी-जुकाम के लिए सूप-

सर्दियों में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं। ऐसे में अदरक-लहसून के सूप (Ginger garlic Soup) का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा फ्लू होने पर चिकन सूप या शोरबा बलगम को कम करने में मददगार है।

2. अर्थराइटिस के लिए सूप-

अर्थराइटिस में लोगों को एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों वाले सूप का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आपको हर्ब्स जैसे तेजपत्ता, लौंग, सरसों के पत्ते, हल्दी और लहसुन के पत्तों से बने सूप का सेवन करना चाहिए। सर्दियों में ये तमाम चीजें आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो भी जाएंगी।

3. अस्थमा के लिए सूप

अच्छी मात्रा में काली मिर्च के साथ सब्जियों से बने सूप का सेवन श्वसन तंत्र की झिल्लियों को मजबूत करती है और श्वसन क्रिया को तेज करती है। ऐसे में आप मटर, ब्रोकली और मशरूम आदि से बने सूप का भी सेवन कर सकते हैं। तो, इस तरह आप सर्दियों में होने वाली इन 3 परेशान करने वाली बीमारियों के लिए इन सूप का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!