दुनिया में सबसे अमीर था ये शासक, आज सोने मढ़े कारों और प्लेन का मालिक है, 13 लाख में कटवाता है बाल

दुनिया में सबसे अमीर था ये शासक, आज सोने मढ़े कारों और प्लेन का मालिक है, 13 लाख में कटवाता है बाल

वैसे तो अमीरी का कोई पैमाना नहीं है. हर निचले वर्ग के लिए उससे संपन्न शख्स अमीर होता है. लेकिन अमीरी का असल मतलब है बहुत पैसा, इतना कि दोनों हाथों से खर्च किया जाए तब भी कम पड़ जाए. ऐसे लोग बहुत कम होते हैं और इन गिने चुने लोगों में एक नाम आता है हसनल बोल्किया का.

अभी हाल ही में एशिया के एक छोटे से देश ब्रुनेई में एक शाही शादी संपन्न हुई है. इस शादी में 7 दिनों तक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसे दुनिया की सबसे चर्चित शादियों में से एक माना गया. ये शादी थी हसनल बोल्किया की बेटी राजकुमारी फादजीला लुबाबुल बोल्किया की जो की.

कौन हैं हसनल बोल्किया?

हसनल बोल्किया बोर्नियो द्वीप पर स्थित ब्रुनेई के शासक हैं. उनकी अमीरी मिसाल बन चुकी है. उनके पास सोने का महल, सोने की कारें और सोने का प्लेन तक है. गाड़ियों के कलेक्शन की बात करें तो उनके पास 7000 आलीशान कारें हैं. वहीं सुल्तान जिस महल में रहते हैं उसमें 1788 कमरे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो सुल्तान हसनल बोल्किया 20 अरब डॉलर से ज्‍यादा की संपत्ति के मालिक हैं.

75 वर्षीय हसनल बोल्किया ब्रुनेई के वर्तमान सुल्तान होने के साथ यहां के प्रधानमंत्री भी हैं. कहा जाता है कि इस सुल्तान को सोने से बहुत लगाव है यही वजह है कि इनका सिंहासन, कारें, महल आदि सब कुछ सोने से ढका हुआ है. ब्रुनेई के सिंहासन पर 50 सालों से शासन कर रहे बोल्किया दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शासक हैं. 1980 तक वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे.

ब्रुनेई की गद्दी पर 600 साल से बोल्किया परिवार का शासन रहा है. ऐसे में मौजूदा शासक बोल्किया ने 21 साल की उम्र में 1967 में ब्रुनेई की गद्दी संभाली थी.

बाल कटवाने के लिए खर्च करते हैं 13 लाख

अब हसनल बोल्किया की अमीरी की बात करें तो उनके ये जलवे हैं कि वह अपने बाल कटवाने पर करीब 13 लाख रुपए तक खर्च कर देते हैं. वैसे तो दुनिया में एक से एक अमीर हैं लेकिन इनकी अमीरी एक अलग ही स्तर की है. ये जितना ही अपनी दौलत के लिए जाने जाते हैं उतनी ही पहचान इनकी खर्चीले व्यक्ति के तौर पर है. ये अपनी दौलत को दुनिया से छुपाने की बजाए दोनों हाथों से खर्च करना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके साथ ही वह एक रॉयल लाइफस्टाइल जीना पसंद करते हैं.

7000 करें और सोने की परत चढ़ा जहाज

हसनल बोल्किया अपने अमीरी के लिए हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं. दावा किया जाता है कि ये सुल्तान 7,000 कारों के मालिक हैं. इनमें एक से एक महंगी और लग्जरी कारें शामिल होने के साथ साथ कुछ कारें सोने की परत से भी ढकी हुई हैं.

कहा तो यहां तक जाता है कि कारों के अलावा कई प्राइवेट जेट्स रखने वाले हसनल बोल्किया के पास एक विमान ऐसा भी है जिस पर सोने की परत चढ़ी हुई है. रिपोर्ट्स की मानें तो हसनल बोल्किया 14 हजार 700 करोड़ रुपए से ज्यादा की दौलत के मालिक हैं. इनकी दौलत का सबसे बड़ा स्रोत तेल और प्राकृतिक गैस के भंडारों को माना जाता है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!