पुतिन का बड़ा फैसला-यूक्रेन युद्ध के कमांडर सर्गेई सुरोविकिन को हटाया, वालेरी गेरासिमोव को सौंपी कमान

रूस और यूक्रेन की जारी जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने बुधवार को बड़ा फैसला सुनाया है. उन्होंने सर्गेई सुरोविकिन को बुधवार को यूक्रेन में रूस के युद्ध के प्रमुख के रूप में उनकी भूमिका से केवल तीन महीने की नौकरी से हटा दिया गया है

और उनकी जगह जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव को नियुक्त किया गया है, जो रूसी सेना के प्रमुख हैं. समाचार एजेंसी सीएनएन ने ये जानकारी दी है.

कौन हैं गेरासिगोव

स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का दाहिना हाथ कहे जाने वाले गेरासिमोव राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री सहित केवल तीन में से एक थे, जो यूक्रेन पर आक्रमण की साजिश रचने के प्रभारी थे. वह दूसरे चेचन युद्ध के एक अनुभवी कमांडर हैं, जो पहले जनरल निकोलाई मकारोव के डिप्टी के रूप में कार्यरत थे.

स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, गेरासिमोव ने कथित तौर पर मई में पूर्वी डोनबास क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति का दौरा किया था – क्योंकि वहां रूसी सैनिक स्पष्ट रूप से कम मनोबल और भारी नुकसान से पीड़ित थे.

पुतिन ने क्यों लिया कमांडर बदलने का फैसला, जानें

रूस के रक्षा मंत्रालय ने अब बड़ी तैयारियों के साथ यूक्रेन में जारी युद्ध का नेतृत्व करने वाले कमांडरों की पुनर्रचना की घोषणा की है, क्योंकि रूके हुए इस युद्ध अभियान से निपटने के लिए दुनिया भर में अब रूस की आलोचना बढ़ रही है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, तीन महीने पहले ही सुरोविकिन को अक्टूबर में ‘विशेष सैन्य अभियान’ कहे जाने वाले क्रेमलिन के सामान्य कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया था. रूसी टेलीविजन कमेंटेटर सर्गेई मार्कोव ने बुधवार को टेलीग्राम पर कहा, “जनरलों को स्थानांतरित कर दिया गया है, मोर्चे से मुख्यालय तक फेरबदल किया गया है.”

उन्होंने कहा, “ना तो सुरोविकिन को दंडित नहीं किया गया है और ना ही गेरासिमोव को, यह पूरी तरह से एक टीम है, जो निश्चित रूप से प्रतिस्पर्धा के साथ खड़ी है, जैसा कि हमेशा ही शीर्ष पदों पर बैठे लोगों के बीच होता है.”

युद्ध में अब हो सकती है बड़ी उथल-पुथल

सीएनएन ने रिपोर्ट में बताया कि इस घोषणा को शायद ही किसी बड़ी उथल-पुथल के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि सुरोविकिन ने पहले ही गेरासिमोव को रिपोर्ट कर दिया था. सुरोविकिन को पिछले अक्टूबर में यूक्रेन संचालन का समग्र प्रभारी बनाया गया था और अब वह गेरासिमोव के डिप्टी के रूप में बने रहेंगे.

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह परिवर्तन यूक्रेन में सैन्य अभियानों की प्रभावशीलता बढ़ाने और सैनिकों को हथियारों के बीच घनिष्ठ संपर्क को व्यवस्थित करने के लिए किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!