आपको भी लखपति बना देगा 1 रुपए का सिक्का, यहां पर बेचना होगा

मार्केट में 1 रुपए और 2 रुपए के सिक्के चलना लगभग बंद हो गए हैं। परन्तु यदि आपके पास ये सिक्के हैं तो आप इनसे लाखों रुपया कमा सकते हैं। इस समय बहुत से लोगों में अचानक ही पुराने सिक्कों और नोटों को लेकर क्रेज पैदा हो गया है।

ऐसे में जिन लोगों के पास ये सिक्के और नोट हैं, वो इनकी ऑनलाइन नीलामी कर रहे हैं। आप भी अपने पास मौजूद सिक्कों की नीलामी कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस पोस्ट में पढ़िए कि किस सिक्के के बदले में आपको कितने रुपए मिल सकते हैं।

जानिए किस सिक्के की क्या कीमत है?

रिजर्व बैंक ने 1994 से 2000 के बीच 2 रुपए का एक सिक्का रिलीज किया था। इस सिक्के में पीछे की ओर तिरंगा तथा भारत का नक्शा बना हुआ था और आगे 2 रुपए लिखा था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस सिक्के की रेट अन्तरराष्ट्रीय कीमत 3,50,000 रुपए लग चुकी है। इसी तरह यदि 1 रुपए का सिक्का है, जिसमें आगे की तरफ 1 के दोनों ओर गेहूं की बालियां बनी हुई है। यह सिक्का भी 1,50,000 रुपए तक का बिक सकता है।

पांच रुपए का ऐसा सिक्का जिसके पीछे मां वैष्णो देवी की फोटो बनी है, वह 5,00,000 रुपए तक का बिक सकता है।

इस तरह हर सिक्के की अलग-अलग कीमत है। इन सभी सिक्कों की कीमत इस पर भी निर्भर करती है कि आप उसे कहां बेच रहे हैं। यदि आप देश में बेच रहे हैं तो कुछ हजार से दो लाख रुपए तक कीमत मिल सकती है। यदि देश के बाहर इस सिक्के को बेचें तो आपको लाखों रुपए भी मिल सकते हैं।

उदाहऱण के लिए यदि आजादी के पहले का रानी विक्टोरिया का सिक्का है तो आप उसे 10 लाख रुपए तक में बेच सकते हैं। इसके अलावा यदि डिमांड ज्यादा होगी तो सिक्कों की कीमत भी बढ़ जाएगी। परन्तु डिमांड कम होने पर सिक्कों की कीमत कम हो जाएगी।

कैसे बेचें पुराने सिक्के इतनी ज्यादा कीमत में

इसके लिए आपको ebay, quikr, coinbazzar जैसे वेबसाइट पर सेलर अकाउंट बनाना पडे़गा। अकाउंट बनाने के बाद आप उन सिक्कों की दोनों तरफ से फोटो लेकर अपलोड कर दीजिए और बेचने के लिए पोस्ट कर दें।

उसमें सही तरह से Keywords का प्रयोग करें। यहां पर अपना कॉन्टेक्ट नंबर और ईमेल आईडी की डिटेल जरूर दें। अब जब भी किसी को उन सिक्कों की जरूरत होगी, वह उस पोस्ट के जरिए आपसे संपर्क करेगा। उस समय आप आपसी बातचीत के जरिए मनचाही रेट पर अपने सिक्के बेच सकते हैं।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!