भारत को टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत की कमी खलेगी: रॉबिन उथप्पा

अपने 4 साल के छोटे से करियर में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में कई यादगार पारियां खेली हैं. उन्होंने भारत को कई मैच अकेले अपने दम पर ही जिताए हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में वह नहीं खेल पाएंगे, जो भारत के लिए तगड़ा झटका है.

पंत बीते महीने 30 दिसंबर को कार एक्सीडेंट में चोटिल हो गए थे. पूर्व क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा का मानना है कि विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में पंत एक असाधारण खिलाड़ी और सिद्ध मैच विजेता हैं. भारतीय टीम को उनकी कमी खलना तय है.

पंत, जो 30 दिसंबर को एक भयानक कार दुर्घटना में बाल-बाल बच गए थे. उनके दाहिने घुटने में सभी तीन लिंगामेंट फट गए हैं, जिनमें से दो की हाल ही में 6 जनवरी को हुई सर्जरी के दौरान फिर से बनाया गया था, जबकि तीसरे फटे लिगामेंट के पुनर्निर्माण की उम्मीद छह सप्ताह के बाद की गई थी.

25 वर्षीय खिलाड़ी पर कम से कम छह महीने के लिए खेल से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है, जो संभावित रूप से उनके फिट होने और बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज, आईपीएल 2023 और यहां तक कि वनडे विश्व कप के लिए चयन के लिए उपलब्ध होने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है.

इन दिनों इंटरनेशनल टी20 में खेल रहे उथप्पा ने कहा, ‘मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान निश्चित रूप से उनकी कमी खलेगी क्योंकि वह एक असाधारण टेस्ट क्रिकेटर हैं. इस समय सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से एक हैं.’

इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, ‘वह बीच के ओवरों में दबाव को अच्छी तरह से कम करते हैं और परिस्थितियों का आकलन करके खेलते हैं. वह अपना स्वाभाविक खेल खेलने, खुद को अभिव्यक्त करने और मैच जीतने वाला प्रदर्शन करने में सक्षम हैं.’

37 साल के उथप्पा ने छोटे से टेस्ट करियर में पंत की प्रभावशाली उपलब्धियों पर भी ध्यान दिलाया. उन्होंने कहा, यदि आप देखें, तो पंत ने अब तक पांच टेस्ट शतक बनाए हैं और सिर्फ 30 टेस्ट मैचों के करियर में वह 90 से 100 रन के बीच में छह बार आउट हुए हैं.

अगर उन्होंने उन 90 को 100 में बदल दिया होता, तो उनके नाम 11 शतक होते, जो नहीं हुए है. इसलिए, मुझे लगता है कि वह एक अभूतपूर्व टेस्ट क्रिकेटर हैं.

भारतीय चयनकर्ताओं ने दो विकेटकीपर – ईशान किशन और केएस भरत को पंत की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए टीम में शामिल किया है. यह पूछे जाने पर कि किसे पहली वरीयता मिलनी चाहिए?

उथप्पा ने कहा, मुझे लगता है कि केएस भरत को पहला मौका मिलना चाहिए क्योंकि वह रिजर्व विकेटकीपर के रूप में काफी लंबे समय से टीम में हैं. तथ्य यह है कि उन्होंने अपने प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए अपना प्रदर्शन बनाए रखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!