रतन टाटा का जवाब नहीं! हवा में ख़राब हो गया था प्लेन का एक इंजन, फिर भी करवाई सेफ़ लैंडिंग

रतन टाटा का जवाब नहीं! हवा में ख़राब हो गया था प्लेन का एक इंजन, फिर भी करवाई सेफ़ लैंडिंग

रतन टाटा, एक ऐसे बिज़नेसमैन जो लाखों लोगों के Icon और प्रेरणास्त्रोत हैं. Tata Group के Chairman Emeritus रतन टाटा की जीवनी से हर कोई कुछ न कुछ सीख सकता है. चाहे वो कंपनी को आसमान की ऊंचाइयों से भी आगे पहुंचाना हो या समाज के बेसहारों की मदद करना हो ये कंपनी हर क्षेत्र में आगे ही रहती है.

रतन टाटा की ज़िन्दगी के छोटे-बड़े सभी क़िस्सों सुनने और पढ़ने के लिए हम आतुर रहते हैं. कुछ दिनों पहले रतन टाटा ने पियानो सीखने की तमन्ना ज़ाहिर की थी और लोगों की नज़रों में उनके प्रति सम्मान और बढ़ गया था. अविवाहित रतन टाटा चार बार शादी करते-करते रह गए.

पायलट का लाइसेंस भी है

बिज़नेसमैन और समाजसेवी रतन टाटा के पास पायलट का लाइसेंस भी है और ये बहुत कम लोग जानते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, रतन टाटा को 17 साल की उम्र में ही पायलट लाइसेंस मिल गया था.

प्लेन रेंट करने के पैसे नहीं थे, सहपाठियों से बात-चीत की

“पहली बार मैंने सिर्फ़ Circuit Training और Landing प्रैक्टिस की तो ये आसान था. दूसरी बार मैं अपने तीन सहपाठियों के साथ था. हम लोग Cornell के आस-पास उड़ रहे थे और हवाई अड्डे से 9 मील की दूरी पर थे और जैसे-तैसे हमने लैंडिंग की थी.”, रतन टाटा के शब्दों में.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ratan Tata (@ratantata)

रतन टाटा कॉलेज के दिनों में हेलीकॉप्टर उड़ाते हुए भी बाल-बाल बचे थे. एक सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर उड़ा रहे थे रतन टाटा और उसके इंजन में कुछ खराबी आ गई थी. रतन टाटा ने बताया कि वो पानी के ऊपर उड़ रहे थे और ज़मीन के छोर पर जैसे-तैसे लैंडिंग करवाई थी.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!