राजस्थान में 8वीं पास के लिए निकली वैकैंसी, नहीं देनी होगी कोई भी परीक्षा

राजस्थान में होमगार्ड के पदों के लिए वैकेंसी निकली है. जिसके तहत कई पदों पर भर्तियां की जाएगी. अगर आप इस के योग्य खुद को समझते हैं तो जल्द से जल्द अप्लाई करें. एप्लीकेशन की प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू होगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 फरवरी है.

कुल 3842 पदों को भरा जाएगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाना होगा.

क्या होनी चाहिए योग्यता

राजस्थान होम गार्ड भर्ती के लिए उम्मीदवारों को केवल 8वीं पास होना जरूरी है. उम्र कम से कम 18 साल से 35 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित कैटगरी के लोगों के लिए उम्र सीमा में छूट दी गई है. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिस देखें.

इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी. कुल 50 अंकों के लिए मेरिट के आधार पर सलेक्शन किया जाएगा. इसमें से 25 नंबर फिजिकल टेस्ट व शारीरिक मापतौल टेस्ट होंगे.

20 नंबर स्पेशल योग्यता के होंगे, जिसमें एनसीसी, कंप्यूटर सर्टिफेकट आदि. वहीं 5 नंबर मौखिक इंटरव्यू का होगा. उम्मीद की जा रही है कि अगले सप्ताह में होने की संभावना है.

फिजकल टेस्ट के लिए मानदंड

पुरुष के लिए लंबाई-168 सेमी और महिला के लिए 153 सेमी. छाती केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए नॉर्मल 47.5, फुलाकर 86. वजन केवल महिला उम्मीदवारों के लिए कम से कम 47.5 किलोग्राम

कितनी लगेगी फीस

राजस्थान होम गार्ड पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 250 रु देने होंगे वहीं एससी, एसटी, ईडब्यूएस को 200 रु देने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!