यूपी में तेज हवाओं के साथ बारिश, इन राज्यों में भी बदला मौसम का मिजाज, जानिए अपने शहर का ताजा हाल

यूपी में तेज हवाओं के साथ बारिश, इन राज्यों में भी बदला मौसम का मिजाज, जानिए अपने शहर का ताजा हाल

देश के कई राज्यों में मौसम के मिजाज में बदलाव से भीषण गर्मी से राहत मिली है. शुक्रवार सुबह से ही पूर्वी यूपी के कई जिलों में तेज हवाएं और हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि आज पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होगी.

मौसम विभाग का कहना है कि 26 मई तक उत्तर पश्चिम. पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बारिश
होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के लोगों को आज भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई और धूल भरी तेज हवाएं चलीं. अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

आईएमडी ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों तक राजधानी दिल्ली में इसी तरह के हालात रहने की उम्मीद है और 30 मई तक लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, अगले दो से तीन दिनों में राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों सहित उत्तर पश्चिम भारत में रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में रातभर हुई बारिश से तापमान में गिरावट आई है।

उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार आज प्रदेश के अधिकांश इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। वहीं नैनीताल, उधमसिंह नगर, हरिद्वार, पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है, जिसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने 26 मई को भी प्रदेश के कई इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, ओडिशा में गुरुवार को दिन में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा, जबकि दोपहर में आंधी ने कई इलाकों में तबाही मचाई. आईएमडी ने कहा कि राज्य के पश्चिमी हिस्से में 14 स्थानों पर दिन के दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

जिसमें तालचर सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। आईएमडी ने अगले तीन दिनों तक दिन में गर्मी और शाम को बारिश की इसी तरह की मौसम की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!