ये इलेक्ट्रिक बाइक बिना चार्ज किये ही 4011 किलोमीटर चल कर कन्याकुमारी से पहुँची लद्दाख, जानिए फीचर्स और कीमत

ये इलेक्ट्रिक बाइक बिना चार्ज किये ही 4011 किलोमीटर चल कर कन्याकुमारी से पहुँची लद्दाख, जानिए फीचर्स और कीमत

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक बाइक के लिए बिना चार्ज के लम्बी दूरी का रास्ता तय करना बड़ी चुनौती जैसा है। लेकिन ग्रेवटन मोटर्स की Quanta Electric Bike ने इस चुनौती को पर करने एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है।

बता दें कि हैदराबाद में बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हक़ील स्टार्टअप ग्रेवटन मोटर्स ने इस बारे में बात करते हुए जानकारी दी है कि उनकी कंपनी की क्वांटा इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बिना चार्जिंग के 4011 किलोमीटर का सफर तय करके एक नया रिकॉर्ड को कायम कर चुकी है। बता दें कि इस इलेक्ट्रिक बाइक के द्वारा कन्याकुमारी से लद्दाख के खारदुंग ला तक की दूरी को तय किया गया है।

6 दिन में तय किया K2K का सफर

इस पूरे राउंड को कम्पनी ने K2K का नाम दिया है। कम्पनी द्वारा इस बात का दावा किया जा रहा है कि यह K2K की इस यात्रा को पूरा करने में 164 घण्टे 30 मिनट का समय लगा है। यानी कि यह पूरा सफर इलेक्ट्रॉनिक बाइक क्वांटा के द्वारा 6.5 दिन की अवधि में पूरा किया गया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक ने यह रिकॉर्ड कायम किया है यह रिकॉर्ड एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हुआ है।

इस इलेक्ट्रॉनिक बाइक की यह K2K राइड 13 सितम्बर 2021 में कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 20 सितम्बर साल 2021 को यह इलेक्ट्रॉनिक बाइक लद्दाख स्थित खारदुंग ला पहुँच चुकी थी। सबसे हैरानी की बात यह है कि इस पूरे सफर के दौरान यह इलेक्ट्रॉनिक बाइक कहीं पर भी चार्जिंग के लिए नहीं रुकी। कम्पनी द्वारा यह बताया गया है कि इस बाइक में स्वैपेबल बैटरी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है इसलिए यह बाइक इतना लंबा सफर बिना चार्जिंग स्टॉप के तय कर सकी।

जानिए इस इलेक्ट्रॉनिक बाइक की कीमत

बता दें कि इस ग्रेवटन क्वांटा इलेक्ट्रॉनिक बाइक की कीमत इंडियन मार्किट में 99 हजार रुपए हैं। इसे भारतीय बाजारों में इसी कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसमें कस्टमर को रेड, ब्लैक, एवं वाइट तीन कलर ऑप्शन भी मिल जाते हैं।

बात इस इलेक्ट्रॉनिक बाइक के इंजन की करें तो इस इलेक्ट्रॉनिक बाइक में 3 किलोवॉट की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही यह बाइक 172 एनएम का अधिकतम टार्क जेनरेट का उपज करने में भी सक्षम है।

यह है इलेक्ट्रॉनिक बाइक की रेंज

बात क्वांटा इलेक्ट्रॉनिक बाइक के रेंज की करें तो यह बाइक डुएल बैटरी पावर के साथ 320 किलोमीटर का रेंज कवर करती है। इसमें आपको तीन राइडिंग मोड सिटी, स्पोर्ट्स एवं ईको मोड भी प्राप्त हो जाते हैं जो कि आपकी राइड को और अधिक कम्फर्टेबल बनाते हैं।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!