उत्तर कर्नाटक में पहली बार हो रहा ये प्रोग्राम; 30 हजार युवा होंगे शामिल

कर्नाटक के हुबली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित किया जा रहा है। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर होने वाला यह प्रोग्राम 6 जनवरी तक चलेगा। इसमें देश के अलग-अलग राज्यों से 30 हजार युवा शामिल होंगे। कार्यक्रम की थीम ‘विकसित युवा – विकसित भारत’ रखी गई है।

देश में हर साल आयोजित होता है राष्ट्रीय युवा महोत्सव

पिछले 26 साल से हर बार 26 जनवरी को राष्ट्रीय युवा महोत्सव होता है। यह देश के अलग-अलग राज्यों में होता है। पिछली बार यह कार्यक्रम पुडुचेरी में आयोजित हुआ था, जिसकी थीम ‘सक्षम युवा – सशक्त युवा’ थी।

इसे आयोजित करने वाले अधिकारियों के मुताबिक, इस महोत्सव का मकसद देश के निर्माण में युवाओं की भूमिका को बढ़ाना और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाशाली युवाओं को सामने लाना है। उन्होंने बताया कि यह देश की विविध संस्कृतियों को एक मंच पर लाता है। साथ ही सभी प्रतिनिधि ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना में एकजुट होते हैं।

उत्तर कर्नाटक में पहली बार हो रहा राष्ट्रीय युवा महोत्सव

PM मोदी उद्घाटन समारोह में युवाओं से अपना विजन शेयर करेंगे। पांच दिवसीय प्रोग्राम में देशभर से 30,000 से ज्यादा युवा शामिल होंगे।

कर्नाटक CM बसवराज बोम्मई ने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव में 28 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों के युवा प्रतिनिधि अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि उत्तर कर्नाटक में पहली बार राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल हुए। मोदी ने कहा- आज दुनिया भारत की सुनती है। भारत में स्किल कैपिटल बनने का सामर्थ्य है, यह दुनिया के विकास का इंजन बन सकता है।

भारत के पास सक्षम युवाओं की बड़ी तादाद है। हमारे युवाओं के पास स्किल भी है, वैल्यूज भी हैं। काम करने के लिए जरूरी जज्बा और ईमानदारी भी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को साल के अंतिम मन की बात कार्यक्रम में साल भर की उपलब्धियों को बताया। उन्होंने कहा कि देश ने अपनी आजादी के 75 साल पूरे किए।

2022 ने नई रफ्तार पकड़ी, सभी देशवासियों ने एक से बढ़कर एक काम किया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर श्रद्धांजलि दी। देशवासियों को क्रिसमस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज जीसस क्राइस्ट की शिक्षाओं को याद करने का दिन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!