पेरिस घूमने की है प्लानिंग तो जान लीजिए भारतीय नागरिकों के लिए क्या हैं वीजा आवश्यकताएं?

पेरिस बेहद खूबसूरत शहर है. यहां दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं. इसे रोशनी का शहर भी कहा जाता है. पर्यटन पेरिस की सुंदरता को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. यह दुनिया का सबसे अधिक देखा और घूमा जाने वाला शहर है.

भारतीय सैलानियों के बीच भी पेरिस लोकप्रिय टूरिस्ट स्थल रहा है.अपने समृद्ध इतिहास, संस्कृति, कला और व्यंजनों के साथ ही पेरिस पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशंस को समेटे हुए है. अगर आप भारतीय हैं, तो पेरिस की यात्रा के लिए वीजा आवश्यकताओं को समझ लीजिए.

पहला तो यही जानना जरूरी है कि पेरिस यात्रा के लिए भारतीयों को किस प्रकार का वीजा चाहिए होता है. दरअसल, पेरिस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए कई प्रकार के वीजा उपलब्ध हैं.

जिनमें टूरिस्ट वीजा, बिजनेस वीजा और स्टूडेंट वीजा शामिल हैं. यात्रा के उद्देश्य के आधार पर आपको एक विशिष्ट प्रकार के वीजा दिया जाता है, जिसके लिए पहले आपको आवेदन करना पड़ता है. यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी यात्रा के समय से कम से कम 60 दिन पहले वीजा के लिए आवेदन जरूर करें.

पेरिस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए शेंगेन वीजा सबसे आम प्रकार का वीजा है. यह वीजा आपको उन 26 देशों में प्रवेश करने और रहने की अनुमति देता है जो शेंगेन क्षेत्र का हिस्सा हैं..

जिसमें फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन और अन्य यूरोपीय देश शामिल हैं. शेंगेन वीजा के साथ आप 180 दिनों की अवधि के भीतर 90 दिनों तक पेरिस में रह सकते हैं. वीजा के प्रकार का निर्धारण करने के बाद आपको भारत में फ्रांसीसी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं

जिनमें पहचान का प्रमाण, निवास का प्रमाण, वित्तीय साधनों का प्रमाण और एक वैध पासपोर्ट देना होगा. एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेज जमा कर देते हैं, तो आपको अपने वीजा के संसाधित होने की प्रतीक्षा करनी होगी

जिसमें आमतौर पर 2-4 सप्ताह लगते हैं. जिसके बाद आप पेरिस की यात्रा कर सकते हैं.यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पेरिस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए वीजा की आवश्यकताएं समय-समय पर बदल सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!