10वीं पास के लिए रेलवे में बिना परीक्षा नौकरी का मौका, निकले हैं हजारों पद, ऐसे करें अप्लाई

अगर आप 10वीं पास हैं और नौकरी की तलाश में हैं, तो आपकी तलाश खत्म हुई. साउथ सेंट्रल रेलवे के एप्रेंटिस के पोस्ट पर हजारों भर्तियां आयी हुई हैं. इस पोस्ट के लिए कुल 4103 पदों पर भर्ती हो रही है.

इन पदों के अंतर्गत मैकेनिक (878), कारपेंटर (42), इलेक्ट्रीशियन (1019), फिटर (1460), मशीनिस्ट (71), पेंटर (80), वेल्डर (553) के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं. आप साउथ रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर विशेष जानकारी ले सकते हैं.

अगर आप साउथ सेंट्रल रेलवे में इन पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपका न्यूनतम क्वालिफिकेशन दसवीं पास होनी चाहिए और उसके साथ ही संबंधित पोस्ट का आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए. समझने के लिए अगर आप इलेक्ट्रीशियन के 1019 पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास दसवीं के साथ इलेक्ट्रीशियन में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य हैं. यहीं नियम सभी पदों के लिए मान्य हैं.

कैसे करें अप्लाई

साउथ सेंट्रल रेलवे में एप्रेंटिस के तहत अलग-अलग पोस्ट पर अप्लाई करने वाले 15 से 24 वर्ष के अभ्यर्थी 29 फरवरी 2023 से पहले अप्लाई कर लें. इन पदों के लिए वेतनमान 25 हजार रुपए महीना हो सकता है. इन पदों के लिए फॉर्म भरने के लिए इस ऑफिशियल वेबसाइट scr.indianraliways.gov.in का रुख करें. एससी-एसटी अभ्यर्थी फ्री में अप्लाई कर सकते हैं.

क्या होगा सिलेक्शन प्रोसेस

साउथ सेंट्रल रेलवे के अलग-अलग 4103 पदों पर अप्लाई करने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें इन सभी पदों पर सलेक्शन प्रोसेस बेहद आसान है. यानी बिना एग्जाम दिए और बिना इंटरव्यू दिए यह नौकरी आप अपने नाम कर सकते हैं. इसके लिए सिलेक्शन की प्रक्रिया एकेडमिक मेरिट के हिसाब से होगी.

यानी कि आपके एकेडमिक रिकॉर्ड के हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इन पदों पर अप्लाई करने के लिए फॉर्म शुल्क जनरल और ओबीसी वालों के लिए 100 रुपए और एससी-एसटी आवेदक फ्री में अप्लाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!