खाली पेट पपीता से लेकर रात में कीवी खाने तक, जानें कौन सा फल कब खाना चाहिए?

सुबह खाली पेट खाने के लिए पपीता सबसे अच्छा फल है। पहले तो, ये आपके शरीर के पीएच को बैलेंस रखता है और दूसरा इसका फाइबर पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है।

फिर ये आपकी आंतों को साफ करता है और कब्ज की समस्या नहीं होने देता। इसी तरह कुछ ऐसे फल भी हैं जिनका असमय सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। जैसे कि विटामिन सी से भरपूर फल एसिडिटी पैदा कर सकते हैं, तो कुछ शुगर बढ़ा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप जानें कौन सा फल कब खाना चाहिए?

1. सेब खाने का सही समय नाश्ता

सुबह नाश्ते में फल सेब खाने के कई फायदे हैं। इसमें इतने एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। साछ ही इसका फाइबर और विटामिन ए जैसे तत्व पेट, आंखों और स्किन की समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं।

2. सुबह 10 बजे के करीब खाएं संतरा

(संतरे और अंगूर जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थ या एसिडिक फूड्स (acidic foods) को खाना एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकता है, इससे एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि दिन की शुरुआत और रात में संतरा ना खाएं। इसकी जगह आप दिन में 10 बजे के करीब खाएं और इसका विटामिन सी और डी पाएं।

3. दिन में खाएं शरीफा

शरीफा बहुत ही मीठा फल है। अगर आपको डायबिटीज नहीं हो आप इसे नाश्ते में या इसके बाद खाएं ताकि जिन भर के समय में इसका शुगर शरीर पचा ले। साथ ही शरीर को इसके तमाम फाइबर, कैल्शियम और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मिल जाएं।

4. दोपहर में खाएं केला

दोपहर में लंच के बाद केला खाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इस दौरान आप इसे काला नमक के साथ खाएं ताकि ये तेजी से पच जाए, पाचन क्रिया को तेज करे और बॉवेल रेट बढ़ाए। इससे आप ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या से बचे रहेंगे।

5. शाम में स्नैक्स के समय खाएं अंगूर और अनार

शाम में स्नैक्स के समय अंगूर और अनार (pomegranate and grapes) जैसे फलों को खाना शरीर में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन और पानी की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकता है। ये शरीर में हार्मोनल गड़बड़ियों को कम करते हैं, भूख को नियमित रखते हैं, पेट को सही मात्रा में भरते हैं और रात में ज्यादा खाने से बचाते हैं।

6. रात में खाएं कीवी

रात में कीवी खाने के फायदे अलग ही हैं। दरअसल, कीवी फ्रूट सेरोटोनिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सोने से पहले खाए जाने पर नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। तो, इस तरह आप इन तमाम फलों को अलग-अलग खा कर इनके फायदे पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!