इस तस्वीर में क्या दिखाई दिया? जवाब ही बताएगा कि अंदर से कैसे इंसान हैं आप

कई बार तस्वीर में जो चीज दिखाई देती है, वह असल में नहीं होती. उसे समझने के लिए हमें अपने दिमाग पर थोड़ा जोर देना होता है. ऐसी ही तस्वीरों को ऑप्टिकल इल्यूजन कहा जाता है.

इन दिनों सोशल मीडिया पर तरह-तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें वायरल हो रही हैं. नेटिजन्स भी ऐसी तस्वीरों पर कुछ सेकेंड रुककर सवाल का हल ढूंढने की कोशिश करते हैं. चलिए कुछ ऐसी ही एक और तस्वीर से आपको रूबरू करवाते हैं.

तस्वीर में आपने सबसे पहले क्या देखा?

हम में से बहुत से लोग जीवन की एकरसता से खुद को मुक्त करने के लिए दोस्तों और परिवार की संगति पसंद करते हैं. जब अनचाही घटनाओं का सामना होता है तो लोग अपनों का साथ चाहते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अकेले रहना ही पसंद करते हैं.

मूवी देखने जाना, बाहर खाना या किसी म्यूजिक कॉन्सर्ट में शामिल होना जैसी चीजें भी अकेले ही करते हैं. आप क्या करना चाहते हैं? लोगों के साथ या फिर अकेले? हालांकि, इस सवाल का कोई निर्णायक उत्तर नहीं है, लेकिन कुछ टेस्ट ऐसे हैं जो आपके पर्सनैलिटी का आकलन कर सकते हैं.

कपल या फिर नवजात शिशु दिखाई दिया?

उदाहरण के लिए इस ऑप्टिकल इल्यूजन आर्टवर्क को ले लें. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस तस्वीर में आप पहले क्या देखते हैं? आप जो पहले देखते हैं वह संभवतः यह निर्धारित कर सकता है कि क्या आप अकेले हैं या अन्य लोगों की कंपनी का आनंद लेते हैं.

एक ऑनलाइन एक्सप्लेनेशन के अनुसार, जो लोग पहले कपल को देखते हैं, वे अपने दोस्तों और प्रियजनों की बहुत परवाह करते हैं, लेकिन शोर-शराबे वाली पार्टियों या बड़े समूहों में घूमने से बचना पसंद करते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अकेले हैं.

यदि आप बारीकी से देखें, तो आप पेड़ों में एक नवजात शिशु की रूपरेखा देखेंगे, जिसमें आंख, होंठ, नाक और हाथ के आउटलाइन्स बने हुए हैं. जो लोग पहले बच्चे को देखते हैं वे अधिक अंतर्मुखी होते हैं.

एक व्यक्ति ने वीडियो के जरिए समझाया, ‘आप दूसरों की तुलना में अपनी कंपनी का अधिक आनंद लेते हैं. और आप इसके लिए थोड़ा दोषी भी महसूस करना शुरू कर सकते हैं.

लोगों का कुछ ऐसा रहा रिएक्शन

ऑप्टिकल इल्यूजन की इस तस्वीर को देखने के बाद लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दीं. एक यूजर ने लिखा, ‘कलाकृति परीक्षण ने उनके व्यक्तित्व का अच्छा मूल्यांकन किया.’ एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘भाई मैंने पहले कपल को देखा और मुझे कहना होगा कि आप बहुत सटीक हैं.’

वहीं तीसरे शख्स ने लिखा, ‘मैंने पहले बच्चे को देखा और हां यह सच है.’

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok mantra से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!