किस ग्लास में है ज्यादा पानी? सही जवाब देने में 99% लोग हुए फेल!

अगर आप बैठे-बैठे टाइम पास कर रहे हैं, तो क्यों न इसे थोड़ा इंटरस्टिंग बनाया जाए. टाइम पास में मनोरंजन के साथ दिमाग की कसरत भी कर ली जाए. आज हम लेकर आए हैं एक ऐसी पजल जो आपका दिमाग घुमा देगी.

इस पजल को सुलझाने में आपको मजा भी आएगा और दिमाग भी शार्प होगा. ये पजल न सिर्फ मनोरंजन है, बल्कि आपके दिमाग की भी परीक्षा है.

क्या है सवाल?

आपको चार कांच के गिलास दिखाई दे रहे होंगे. उनमें से हर गिलास में पानी से भरा है, जो बराबर दिखाई दे रहा है. एक ग्लास के अंदर कैंची है, दूसरे के अंदर पिन है, तीसरे के अंदर शार्पनर है और चौथे ग्लास के अंदर घड़ी है. अब आपको पहचानना है कि इनमें से किस गिलास में सबसे ज्यादा पानी है.

पजल का जबाव?

हर गिलास में पानी का लेवल बराबर दिखाई दे रहा है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. अगर आप थोड़ा सा दिमाग लगाएंगे तो पता लग जाएगा कि किस ग्लास में सबसे ज्यादा पानी है.

गौर से इन गिलासों को देखिए और दिमाग लगाकर पता करने की कोशिश कीजिए. अगर आपको अब तक जबाव नहीं मिला है, तो चलिए जानते हैं कि किस गिलास में पानी का लेवल सबसे ज्यादा है? इसका जवाब है ग्लास नंबर ‘2’. आइए जानते हैं कैसे?

क्या है कारण?

ये एक साइंटिफिक फैक्ट के साथ ही सामान्य सी बात है कि जो चीज भारी  होती है वो ज्यादा जगह लेगी और हल्की चीज  कम जगह लेगी. गिलासों पर गौर करें तो औरों के मुकाबले गिलास नंबर 2 में रखी पिन सबसे हल्की चीज है

इसलिए इस गिलास में रखी चीज सबसे कम जगह घेरती है. इससे साफ है कि गिलास नंबर 4 में पानी का लेवल सबसे ज्यादा है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!