ऑनलाइन नीलामी में 10 करोड़ में बिका 1 रुपए का सिक्का, जानिए क्या है वजह

अगर आप भी पुराने सिक्के और करंसी जमा करने के शौकीन हैं, तो आपके पास घर बैठे-बैठे करोड़ों कमाने का सुनहरा मौका है. दरअसल, पिछले दिनों एक रुपए का एक दुर्लभ सिक्का ऑनलाइन नीलामी में 10 करोड़ रुपए में बिका है. जिसके बार में जानकर हर कोई हैरान है.

पुराने सिक्के बेचकर होती है जबर्दस्त कमाई

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें पुरानी चीजें जमा करने का शौक होता है. ऐसे लोग पुराने सिक्के, नोट, स्टैम्प्स से लेकर माचिस के डिब्बे तक जमा करते हैं. अगर आप भी पुराने सिक्के और करंसी जमा करने के शौकीन हैं, तो आपके पास घर बैठे-बैठे करोड़ों कमाने का सुनहरा मौका है. जी हां. दरअसल, पिछले दिनों एक रुपए का एक दुर्लभ सिक्का ऑनलाइन नीलामी में 10 करोड़ रुपए में बिका है. जिसके बार में जानकर हर कोई हैरान है. लेकिन इतनी ऊंची कीमत पर बिकने वाले इस सिक्के की एक खास वजह भी है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

कुछ लोगों पर पुराने सिक्के और नोट जमा करने का जुनून सवार होता है. ऐसे लोग इनके बदले अच्छा रिटर्न पाने की चाहत में उसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी बेचते हैं. एक न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, हाल ही में 1 रुपए का एक सिक्का ऑनलाइन नीलाम हुआ, जिसके बदले में उसे बेचने वाले शख्स को 10 करोड़ रुपए मिले. दस करोड़ में नीलाम होने वाला यह सिक्का कोई भारतीय मामूली सिक्का नहीं था. दरअसल, यह एक दुर्लभ सिक्का था, जो 1885 में भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान जारी किया गया था. इस नीलामी के बारे में जिसने भी सुना, वह हैरान रह गया.

अगर आप भी पुराने सिक्के जमा करते हैं, तो आपके पास भी करोड़ों कमाने का मौका है. बस आपको नीलामी वाली ऑनलाइन वेबसाइट्स पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी. जिसके बाद आप भी दुर्लभ सिक्कों को बेचकर पैसे कमा सकेंगे.

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट्स मौजूद हैं, जहां लोग प्रोफाइल बनाकर पुराने सिक्के बेच सकते हैं. इनमें से ही एक है कॉइन बाजार. यहां आप खुद को रजिस्टर कर अपने पुराने सिक्कों को बेच सकेंगे. वेबसाइट के मुताबिक, लिस्ट में दर्ज होने के बाद खरीदार आपसे संपर्क करेंगे. फिर आप उन्हें अपने सिक्के को ऊंची कीमत पर बेच सकते हैं. इससे पहले जून महीने में न्यूयॉर्क में नीलामी के दौरान एक अमेरिकी सिक्का 18.9 मिलियन डॉलर (लगभग 138 करोड़ रुपए) में बिका था. यह सिक्का 1933 में जारी हुआ था.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!