इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दीवाने हुए लोग, फुल चार्ज में चलता है 139 किमी, कंपनी की बिक्री एक लाख के पार

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Okinawa Autotech (ओकिनावा ऑटोटेक) ने देश में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की एक लाख घरेलू बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने एक बयान जारी कर इसका एलान किया है। कंपनी भारत में हाई स्पीड और लो स्पीड इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री करती है। ब्रांड का स्थानीय रूप से निर्मित iPraise+ और Praise Pro ब्रांड की घरेलू बिक्री में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ग्राहकों ने इन दोनों मॉडल्स को खूब पसंद किया है। इन दोनों मॉडल्स की कंपनी की 2021 की सालाना बिक्री में लगभग 60 से 70 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

Okinawa i-Praise Pro की खूबियां

Okinawa i-Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत यह है कि इसमें डिटैचेबल 2.0kwh लीथियम बैटरी दी गई है, जिसे आसानी से निकाल कर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। स्कूटर की बैटरी के साथ 5 एंपीयर का चार्जर दिया गया है।  इसकी बैटरी को चार्ज करने में दो से तीन घंटे का समय लगता है। एक बार चार्ज करने पर यह स्कूटर 88 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसकी टॉप स्पीड 58 किलोमीटर प्रति घंटा है।

स्कूटर E-ABS (इलेक्ट्रॉनिक-असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम) से लैस है। ओकिनावा ने स्कूटर के लिए खास एप भी डेवलेप की है। ओकिनावा इको एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ओकिनावा Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 79,845 रुपये एक्स-शोरूम है।

Okinawa iPraise+ की खूबियां

इसी तरह, Okinawa iPraise+ ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर है। जिसमें 3.3 kWh की लीथियम आयन बैटरी दी गई है। इसे चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। स्कूटर की टॉप स्पीड 58 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह फुल चार्ज में 139 किलोमीटर तक की दूरी तय करता है। इसकी कीमत 1.05 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

एडवांस्ड फीचर्स

एप में जियो फेंसिग, वर्चुअल स्पीड लिमिट, कर्फ्यू ऑवर्स, बैटरी हैल्थ ट्रैकर, एसओएस नोटिफिकेशंस, मॉनिटरिंग, ट्रिप्स, डायरेक्शन, मेंटिनेंस और व्हीकल स्टेटस जैसे फीचर दिए हैं। जियो फेंसिग के जरिए यूजर 50 मीटर से 10 किमी तक की रेंज सेट कर सकते हैं, और जैसे ही व्हीकल इस लिमिट को क्रास करेगा मोबाइल पर अलर्ट आने शुरू हो जाएंगे। वर्चुअल स्पीड लिमिट के जरिए स्पीड अलर्ट आने शुरू हो जाएंगे।

अपने ई-स्कूटर की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, ओकिनावा ऑटोटेक ने मेट्रो शहरों के साथ-साथ टियर 2, टियर 3 और ग्रामीण बाजारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 400 से ज्यादा डीलरशिप का विस्तार किया है। कंपनी ने उत्तराखंड में ओकिनावा गैलेक्सी एक्सप्रेशन सेंटर भी लॉन्च किया है, जहां ग्राहक उत्पादों और इसके निर्माण के पीछे की कहानी का अनुभव कर सकते हैं। इसकी आने वाले वर्ष में पूरे भारत में 50 और गैलेक्सी स्टोर खोलने की योजना है।

ओकिनावा पहली और एकमात्र इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता है जिसके पास मोटर्स और कंट्रोल के लिए अपनी असेंबली लाइन है। इसके साथ, इसका स्थानीयकरण बैटरी कोशिकाओं को छोड़कर लगभग 100 प्रतिशत हो जाएगा, जिनका आयात जारी रहेगा। ओकिनावा अगले साल साल की पहली तिमाही में अपना नया हाई स्पीड स्कूटर लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ओकिनावा ने अगले तीन वर्षों में कुल 500 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है। पहले चरण में, पहले वर्ष में 250 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और आने वाले वर्षों में धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!