दरियादिली की नई मिसाल बनीं ओडिशा की ये महिला, एक रिक्शेवाले के नाम कर दी अपनी 1 करोड़ की संपत्ति

आप किसी को उसकी वफादारी का क्या इनाम दे सकते हैं? शायद उसकी थोड़ी बहुत आर्थिक मदद या फिर उसे किसी मुश्किल से निकाल सकते हैं लेकिन ओडीशा की एक बुजुर्ग महिला ने भरोसे और वफादारी के नाम पर अपनी सारी संपत्ति कुर्बान कर दी और दरियादिली की नई मिसाल बनकर उभरी है.

एक रिक्शेवाले को दे दी अपनी सारी संपत्ति

ओडिशा के कटक की ये 63 वर्षीय महिला अब इस दुनिया में अकेली हैं. वैसे तो इस शहर में इनकी तीन बहनें और एक भाई तथा बच्चे भी हैं. लेकिन रिश्तेदारों की इतनी लंबी लिस्ट के बावजूद महिला ने अपने पति के जीवन भर की कमाई, जिस पर उनके बाद इस महिला का ही अधिकार है, को एक साधारण रिक्शे वाले के नाम कर दिया है.

एक ही साल में उजड़ गया महिला का परिवार

मिनाती पटनायक नाम की इस महिला ने पिछले एक साल में केवल दुख ही दुख झेला है. मात्र एक साल में ही इनका पूरा परिवार उजड़ गया. इनके पति कृष्णा कुमार कैंसर पीड़ित थे. पिछले साल जुलाई में उनका निधन हो गया. इनकी इकलौती बेटी कमल कुमारी भी इसी साल जनवरी में आग की चपेट में आ गई थी. जिसके बाद उनका हर्ट अटैक से निधन हो गया. एक साल में दो दो वज्रपात झेलने के बाद मिनाती टूट चुकी थीं लेकिन इस दौरान रिक्शावाले बुधा और उसके परिवार ने कभी भी उनका साथ नहीं छोड़ा.

बुधा है परिवार के सदस्य जैसा

बुधा मिनाती पटनायक के मकान में 1994 से किराए पर रह रहा है. बुधा ने हमेशा से मिनाती को ‘मां’ कहा है. वही था जो मिनाती की बेटी को अपने ही रिक्शे पर स्कूल से लेकर कॉलेज तक पहुंचाता रहा. मिनाती के पति कृष्णा बिजनेस करते थे और उनके परिवार की हर जरूरत के वक्त बुधा खड़ा रहता था. मिनाती के अनुसार इतने वर्षों में बुधा उनके परिवार का हिस्सा बन गया है. मिनती और उनके पति ने बुधा की बेटी की शादी में उसकी आर्थिक मदद की थी. अब मिनाती का मानना है कि बुधा ही उनकी प्रॉपर्टी का कानूनी वारिस बनने का सबसे बेहतर हकदार है.

जब कोई नहीं साथ था तब बुधा ने साथ दिया

मिनाती पटनायक का मानना है कि उनके सभी रिश्तेदारों के पास बहुत दौलत है. वह हमेशा से अपनी प्रॉपर्टी किसी गरीब को देना चाहती थीं. मिनाती बताती हैं कि जब उनकी बेटी के निधन के बाद उनके रिश्तेदारों ने उनका फोन तक उठाना बंद कर दिया तब बुधा और उसका परिवार ही था जो उनके साथ खड़ा था. मिनाती ने अपना तीन मंजिला घर और 300 ग्राम सोने के गहने बुधा के नाम कर दिए हैं. एक अंदाजे के मुताबिक इस प्रॉपर्टी की कीमत करीब 1 करोड़ रुपये है.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!