‘न्याय आपके द्वार’ के तहत ये IAS अफसर गांव-गांव जाकर कर रहा केस का निपटारा: IAS प्रेम प्रकाश मीना

‘न्याय आपके द्वार’ के तहत ये IAS अफसर गांव-गांव जाकर कर रहा केस का निपटारा: IAS प्रेम प्रकाश मीना

भारत में आईएएस ऑफिसर तो कई हैं लेकिन कुछ ऑफिसर अपने काम की वजह से अपनी एक अलग पहचान बना लेते हैं। उनमें से एक उत्तर प्रदेश के आईएएस ऑफिसर प्रेम प्रकाश मीणा  हैं, जो इन दिनों काफी चर्चा में है। वर्तमान में आईएएस प्रेम प्रकाश चंदौली में बतौर ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट तैनात हैं और ‘न्याय आपके द्वार’ पहल चला रहे हैं।

आईएएस प्रेम प्रकाश की पढ़ाई का सफर

‘न्याय आपके द्वार’ पहल के दौरान वह खुद मौके पर जाकर संपत्ति विवाद, अतिक्रमण समेत अनेक समस्याओं का समाधान करते हैं। आईएएस प्रेम प्रकाश मूल रूप से राजस्थान  के अलवर जिले के रहने वाले वाले है। जयपुर के केमिकल इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन करने के बाद वे आईआईटी बॉम्बे से एम.टेक की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद प्रेम प्रकाश अंतरराष्ट्रीय तेल और गैस कंपनियों में काम करने लगे।

दूसरे प्रयास में बने आईएएस

साल 2015 में प्रेम प्रकाश यूपीएसएसी की परीक्षा देने का फैसला किए और वे भारत वापस लौट आए। प्रेम प्रकाश अपने पहले ही प्रयास में 900वीं रैंक के साथ सफलता प्राप्त किए। उसके बाद उन्होंने दूसरा प्रयास में 102वीं रैंक के साथ सफलता प्राप्त की, जिससे उन्हें उत्तर प्रदेश का कैडर मिला।

खुद मौके पर पहुंच कर लोगों को दिलाते हैं न्याय

ट्रे्निंग पूरी करने के बाद प्रेम प्रकाश हाथरस में बतौर एसडीएम जॉइं किए। वर्तमान में आईएएस अफसर प्रेम प्रकाश मीणा चंदौली में बतौर ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट तैनात हैं और विवाद निपटाने के लिए ‘न्याय आपके द्वार’ चला रहे हैं। इसके तहत प्रेम प्रकाश खुद मौके पर पहुंचते हैं और स्थलीय निरीक्षण करके लोगों को न्याय दिलाते है।

अब तक 800 विवाद सुलझा चुके हैं

अक्सर ट्विटर के जरिए प्रेम प्रकाश ऐसे वाक्य शेयर करते हैं, जहां वह खुद मौके पर पहुँच कर लोगों को न्याय दिलाते है। न्याय आपके द्वार’ पहल के तहत आईएएस प्रेम प्रकाश अब तक 800 विवादों को सुलझा चुके हैं। यू-ट्यूब के जरिए भी उन्होंने 2020 में ग्राम पंचायतों, अतिक्रमण वाली जगहों के निरीक्षण और संपत्ति विवादों के निपटारे से जुड़े वीडियो शेयर किए थे।

प्रेम प्रकाश के 29,000 सब्सक्राइबर है

आपको बता दे कि आईएएस प्रेम प्रकाश मीणा के 29,000 के करीब सब्सक्राइबर हो चुके हैं और इस पर 160 वीडियो है। न्याय आपके द्वार पहल से अब तक कई लोगों की समस्या का समाधान हुआ है। उमीद है कि प्रेम प्रकाश अपने इस पहल से जल्द ही सारे समस्याएं सुलझा लेंगे।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!