विदेश से भारत लौटे शख़्स ने शुरू की नींबू की खेती, 14 पेड़ से उगा लिए 1000 नींबू, लाखों में कमाई

बाबू जैकब ने नींबू की खेती के ज़रिये अपनी किस्मत बदल दी आज वो नींबू की खेती से लाखों में कमाई कर रहे हैं. 15 साल बहरीन, डेनमार्क और पुर्तगाल में रहने के बाद 2015 में वापस अपने देश केरल लौट आये. उन्होंने बतौर इंडस्ट्रियल वर्कर कई जगहों पर काम किया था. उन्हें नींबू की खेती का विचार तब आया जब उन्होंने इसकी मार्किट डिमांड देखी.

द बेटर इंडिया से बात करते हुए बाबू ने कहा कि, बाकी सब्जियों की तुलना में यह बेहतर है क्योंकि यह साल में तीन सीजन में उगता है. इसकी शुरुआत के लिए उन्होंने 14 पौधे अपने पुश्तैनी घर से लिए और अपने 7 सेंट के प्लाट पर उगाया.

महज़ चार साल के अंदर ही उन्होंने 1000 किलो नींबू उगा लिया. एक किलो नींबू 100 रुपये में बिका. हालांकि, बाज़ार भाव के हिसाब से दाम घटता-बढ़ता रहता है.

इसके बाद उन्होंने और भी पौधे लगाए और वर्तमान में उनके पास करीब 250 नींबू के पेड़ हैं. उन्होंने बताया कि नींबू बन्दर, चूहे आदि के हमले से बचा रहता है. अपनी सफलता के बाद वो नए किसानों को इसकी खेती के बारे में शिक्षित करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, बाबू Lemon Meadows नाम की एक नर्सरी चलाते हैं, जहां वो पौधे बेचते हैं. बता दें, नींबू के अलावा, बाबू अमरुद, ऐरेका नट्स आदि भी उगाते हैं.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!