ये है दुनिया का पहला अंडरग्राउंड होटल, यहाँ के 2 फ्लोर है ज़मीन के ऊपर और बाकी 16 है पानी के अंदर

दुनिया में तरह तरह के होटल है लेकिन आज हम आपको जमीन के अंदर बने होटल के बारे में बता रहे है? दरअसल चीन के शंघाई शहर में दुनिया का पहला बेसमेंट 5 सितारा होटल बनाया चुका है, जिसके कुल 18 फ्लोर में से 16 जमीन के नीचे बने हैं और केवल दो फ्लोर ही जमीन के ऊपर नजर आते हैं. चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में. आपको बता दें कि ये होटल बनावट और अपने विशाल रूप के लिए भी सुर्खियों में है. मीडल चीन के शेशान पर्वत श्रंखला की एक 90 मीटर बड़ी चट्टान के भीतर ये 5 स्टोर होटल बनाया हुआ है. दरअसल 88 मीटर गहरे इस होटल का नाम इंटरकॉन्टिनेंटल शंघाई वंडरलैंड और शिमाओ क्वैरी होटल रखा गया है. इस होटल के सबसे नीचे वाले दो फ्लोर पानी के अंदर बने हुए हैं.

होटल में है 383 कमरे

वहीं 49,409 मीटर स्क्वायर में बने इस होटल में टूरिस्ट के लिए 383 कमरे बने हुए हैं, जिसमें से हर समय समुद्र का नजारा दिखाई देता है. वहीं इस होटल के दो फ्लोर 10 मीटर गहरे एक मछलीघर (एक्वैरियम) से घिरे हुए पड़े हैं.

बेहतरीन ग्लास वॉटरफॉल

दरअसल इस होटल का मुख्य खासियत ग्लास वॉटरफॉल है, जो होटल के बीचों बीच बना हुआ है ताकि होटल के हर कमरों से झरने का व्यू मिलता रहे. ये टूरिस्ट के अनुभव को और बेहतरीन बना देता है. इसके साथ ही, प्रकृति के लुक के साथ बंजी जम्पिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी एक्टिविटी का भी टूरिस्ट जा उठा सकते हैं.

10 साल में बना होटल

आपको बता दें कि ब्रिटिश आर्किटेक्ट मार्टिन जोकमैन द्वारा डिजाइन हुए इस बेसमेंट होटल को बनाने में लगभग 10 साल का समय लग गया है और लगभग 2000 करोड़ रुपये का खर्च भी आ गया है. बता दें कि यहां के सुइट में रुकने के लिए एक रात का रेंट लगभग 35 हजार रुपये बताया जा रहा है.

दुनिया के लिए बना उदहारण

हालाँकि SNC-Lavalin’s एटकिंस के सीनियर डिजाइन निदेशक जेसन हुचिंग्स ने बताया, ‘यह होटल उन सब चीजों का उदाहरण देता है जिसके लिए हमने बेहद प्रयास किया है: टिकाऊ, नवोन्मेषी, विशिष्ट, अनूठा, और प्रेरणादायक. इसका क्रेडिट हमारे क्लाइंट और इसमे शामिल डिजाइन टीम को दिया जाता है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!