क्या बिहार में एक और डिप्टी सीएम बनाने की चल रही तैयारी? सीएम नीतीश कुमार ने दिया ये जवाब

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक और उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की संभावना से बुधवार को इनकार किया. वर्तमान में राष्ट्रीय जनता दलके तेजस्वी यादव राज्य के उपमुख्यमंत्री हैं.

मुख्यमंत्री कुमार के बयान से उन अटकलों पर विराम लग गया कि एक और उपमुख्यमंत्री पद के लिए उनकी पार्टी जनता दल के एक नेता के नाम पर विचार किया जा रहा है. अपनी समाधान यात्रा के दौरान मधुबनी जिले में पत्रकारों से कुमार ने यह भी कहा कि मंत्रिपरिषद में राजद और कांग्रेस से नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में सात दलों का गठबंधन हैं और प्रत्येक घटक का एक निश्चित हिस्सा है. जिन दलों के मंत्रियों ने पद छोड़े हैं उन्हें उसी अनुसार समायोजित किया जा सकता है. कांग्रेस से कुछ और मंत्री हो सकते हैं.’’

गौरतलब है कि राजद कोटे से दो मंत्रियों सुधाकर सिंह और कार्तिक कुमार ने पिछले साल अगस्त में महागठबंधन की सरकार बनने के कुछ महीनों के भीतर ही इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावा कांग्रेस से पूर्व में दो ही मंत्री बनाए गए थे.

कांग्रेस विधानसभा में अपनी संख्या के अनुरूप प्रतिनिधित्व की मांग कर रही है. राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 19 विधायक हैं. राजद 79 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है जबकि जद के 45 विधायक हैं.

जद संसदीय बोर्ड के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा का नाम लिए बिना कुमार ने कहा, ‘‘मैं एक और उपमुख्यमंत्री होने की बात सुनकर चकित हूं. यह बकवास है. मुझे दबाव के कारण एक से अधिक उपमुख्यमंत्री रखने के लिए मजबूर किया गया था.

मुझे यह दोहराने की जरूरत नहीं है कि मैं तब मुख्यमंत्री भी नहीं बनना चाहता था.’’ वर्ष 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा ने नीतीश के भरोसेमंद दोस्त सुशील कुमार मोदी को उपमुख्यमंत्री के पद से हटा दिया था और पार्टी नेताओं तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री बनाया था.

हाल में मीडिया के एक वर्ग में इस बात को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं कि दो साल पहले जद में अपनी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का विलय करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री कुशवाहा को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

अगले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास कर रहे कुमार ने पर्याप्त संकेत दिए हैं कि वह प्रतिद्वंद्वी से सहयोगी बने लालू प्रसाद के पुत्र तेजस्वी यादव को आगे बढाना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!