विमान हादसे के मृतकों में यूपी गाजीपुर के 4 लोग शामिल

नेपाल में हुए विमान हादसे की वजह से मारे गए 68 लोगों में चार उत्तर प्रदेश स्थित गाजीपुर जिले के निवासी थे. जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने रविवार को बताया, “नेपाल में हुए विमान हादसे में गाजीपुर के रहने वाले सोनू जायसवाल, अनिल राजभर, अभिषेक कुशवाहा और विशाल शर्मा भी शामिल हैं. वे कासिमाबाद तहसील के विभिन्न गांवों के रहने वाले थे.”

जिलाधिकारी ने बताया, “मृतकों के परिवारों से संपर्क किया जा रहा है. हमारे उपजिलाधिकारी तथा अन्य अफसर उनसे मुलाकात कर रहे हैं.” अखौरी ने बताया, “हम दूतावास के संपर्क में भी हैं.

नेपाल में बचाव कार्य जारी है. फिलहाल रात होने के कारण यह रुक गया है, लेकिन यह कल दोबारा शुरू होगा. शव प्राप्त होने के बाद हम आवश्यक कार्यवाही करेंगे.”

गाजीपुर के पुलिस अधीक्षक व जनसंपर्क अधिकारी आलोक त्रिपाठी ने बताया कि जिले के मारे गए लोगों में से विशाल शर्मा भदेसर क्षेत्र के अलावलपुर चट्टी गांव के रहने वाले थे. उन्होंने बताया कि सोनू जायसवाल का चक जैनब और अलावलपुर चट्टी दोनों ही जगह मकान हैं

मगर वह इन दिनों सारनाथ में रह रहे थे. त्रिपाठी ने बताया कि अनिल राजभर भी भदेसर क्षेत्र के चक जैनब इलाके के रहने वाले थे, जबकि अभिषेक कुशवाहा नोनहरा थाना क्षेत्र के धरवा के निवासी थे.

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर इस घटना पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा “नेपाल में हुई विमान दुर्घटना अत्यंत दुःखद है. इसमें भारतीय नागरिकों समेत काल-कवलित हुए सभी लोगों के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि! मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं.

प्रभु श्री राम दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें.” मुख्यमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा “उत्तर प्रदेश के काल-कवलित हुए लोगों के पार्थिव शरीर को राज्य में लाने की व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को विदेश मंत्रालय से समन्वय करने हेतु निर्देश दिए गए हैं.

हादसे में मारे गये पांचवें भारतीय नागरिक संजय जायसवाल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया “हो सकता है कि वह पुश्तैनी रूप से गाजीपुर से जुड़े हों, लेकिन अभी इस बारे में कोई पक्की जानकारी नहीं मिल पाई है. मिली सूचना के मुताबिक वह काठमांडू में रह रहे थे.”

गौरतलब है कि नेपाल में पिछले 30 साल में हुए सबसे भीषण हादसों में से यह एक है. यह यात्री विमान पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय रविवार को नदी घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे कम से कम 68 लोगों की मौत हो गई. विमान में पांच भारतीय नागरिकों समेत 72 लोग सवार थे.

नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण ने बताया कि यति एअरलाइन के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने पूर्वाह्न 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!