गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, Lausanne Diamond League जीतने वाले पहले भारतीय बने

ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने बीते शुक्रवार इतिहास रच दिया. Lausanne Diamond League जीतने वाले पहले भारतीय बन गए नीरज चोपड़ा.

89.08 मीटर थ्रो के साथ जीत पक्की की

NDTV Sports की रिपोर्ट के अनुसार, पहले प्रयास में ही नीरज चोपड़ा ने 89.08 मीटर थ्रो किया. ये उनकी करियर का तीसरा सबसे अच्छा थ्रो था. दूसरे प्रयास में उन्होंने इससे बेहतर थ्रो नहीं किया और 85.18 मीटर थ्रो रेजिस्टर किया. चोपड़ा ने तीसरा और पांचवां प्रयास स्किप किया. फ़ाइनल प्रयास में उन्होंने 80.04 मीटर की दूरी तक भाला फेंके. नीरज चोपड़ा का चौथा थ्रो फ़ाउल था.

ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले Jakub Vadlejch दूसरे नंबर पर और Curtis Thompson तीसरे नंबर पर रहे.

हरियाणा के खांद्रा के नीरज चोपड़ा डायमंड लीग जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. नीरज चोपड़ा से पहले डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा ही ऐसे एथलीट हैं जिन्होंने डायमंड लीग के टॉप थ्री में जगह बनाई थी. न्यूयॉर्क 2012 में गौड़ा ने दूसरे नंबर पर रहे, दोहा 2014 में भी वे दूसरे नंबर पर रहे. वहीं शंघाई 2015 और यूजीन 2015 में वे तीसरे नंबर पर थे.

स्टॉकहोम डायमंड लीग में दूसरे नंबर पर थे

Lausanne Diamond League नीरज चोपड़ा का इस साल की दूसरी डायमंड लीग प्रतियोगिता थी. इससे पहले उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग इवेंट में भी हिस्सा लिया था.

नीरज चोपड़ा ने इस प्रतियोगिता में 89.94 मीटर की दूरी तक भाला फेंका था और वे दूसरे पायदान पर रहे. Grenada के एंडर्सन पीटर्स ने इस प्रतियोगिता में 90.31 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर गोल्ड अपने नाम किया था.

डायमंड लीग पॉइंट्स टेबल में नीरज चोपड़ा सात पॉइंट्स के साथ अभी चौथे पायदान पर हैं. Jakub Vadlejch 27 पॉइंट्स के साथ लीड कर रहे हैं. डायमंड लीग का फ़ाइनल 7-8 सितंबर के बीच ज़्यूरिख, स्विट्ज़रलैंड में खेला जाएगा.

कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे नीरज

बर्मिंघम, इंग्लैंड में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में नीरज चोपड़ा ने हिस्सा नहीं लिया था. चोटिल होने की वजह से उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था. भारतीयों के लिए ये बहुत बड़ा झटका था क्योंकि हर भारतवासी को आस थी कि नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर घर लौटेंगे.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Lok Mantra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!