Google, Microsoft के बाद म्यूजिक कंपनी Spotify ने किया छंटनी का ऐलान, 6% लोगों की जाएगी नौकरी

Google, Microsoft के बाद म्यूजिक कंपनी Spotify ने छंटनी का ऐलान कर दिया है। देश और दुनिया में लगातार अलग-अलग कंपनियां इस तरह से छंटनी को अंजाम दे रही हैं।

कुछ इसे कंपनी के नुकसान के चलते आर्थिक स्थिति भविष्य के लिए ना बिगड़े इसे देखते हुए उठाया गया कदम बता रही हैं तो कुछ प्रॉफिट में होने के बावजूद कर्मचारियों के परफॉर्मेंस का हवाला देते हुए बाहर का रास्ता दिखा दे रही हैं। इससे मार्केट में अचानक से जॉब का संकट आ गया है।

भारतीय कंपनियां भी ऐसा कर रही हैं। बता दें, कंपनी ने सोमवार को वैश्विक स्तर पर अपने कर्मचारियों के 6 प्रतिशत या लगभग 600 कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की है। स्वीडिश कंपनी के सीईओ डैनियल एक ने एक मेमो में घोषणा की है कि वह उनकी राजस्व वृद्धि के आगे निवेश करने में बहुत महत्वाकांक्षी थे।

इतने हजार हैं फुल टाइम कर्मचारी

कंपनी की अंतिम कमाई रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के पास 9,800 से अधिक फुल टाइम कर्मचारी थे। एक ने स्वीकार किया,

“कई अन्य लीडरों की तरह, मुझे महामारी से मजबूत टेलविंड बनाए रखने की उम्मीद थी और विश्वास था कि हमारा व्यापक वैश्विक व्यापार और विज्ञापनों में मंदी के प्रभाव का कम जोखिम हमें प्रेरित करेगा।” कंपनी ने कहा कि एक औसत कर्मचारी को लगभग 5 महीने की सैलरी प्राप्त होगी, जिसकी गणना स्थानीय नोटिस अवधि आवश्यकताओं और कर्मचारी कार्यकाल के आधार पर की जाएगी।

सीईओ ने दी जानकारी

सीईओ ने कहा, “सभी उपार्जित और अप्रयुक्त छुट्टी का भुगतान किसी भी प्रस्थान करने वाले कर्मचारी को किया जाएगा। हम कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल को उनकी अवधि के दौरान कवर करना जारी रखेंगे।” सभी कर्मचारी 2 महीने के नोटिस पीरियड के लिए पात्र होंगे।

पिछले साल अक्टूबर में स्पोटिफाई ने कथित तौर पर अपने इन-हाउस स्टूडियो से 11 मूल पॉडकास्ट को लागत में कटौती और छंटनी के एक हिस्से के रूप में बंद कर दिया था, जो हाल ही में हुआ था। मूल पॉडकास्ट पर कंपनी के 5 प्रतिशत से कम कर्मचारियों को या तो हटा दिया गया था या नए शो में फिर से नियुक्त किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!