PM मोदी के दौरे को लेकर मुंबई पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, आज इन रास्तों पर संभलकर निकलें, यहां है लिस्ट

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने पीएम नरेंद्र मोदी के गुरुवार के दौरे से पहले ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी में कहा है. गुरुवार को दोपहर 12 बजे से रात 9 बजे के बीच वेस्टर्न सबअर्ब में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे सहित सभी सड़कों पर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को मुंबई का दौरा करेंगे और इस दौरान वह बुनियादी ढांचे के विकास, शहरी यात्रा को सुगम बनाने और स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के उद्देश्य से 38,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे.

प्रधानमंत्री का बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स  में एमएमआरडीए मैदान में आयोजित होने वाले एक समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम है, जो कि एक अपस्केल कमर्शियल हब है. वह अपनी यात्रा के दौरान 38,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं की एक श्रृंखला का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए तैयार हैं. वह मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

मुंबई पुलिस ने आज बुधवार को दिए बयान में कहा है, मुंबई पुलिस कल पीएम मोदी की मुंबई यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के तहत पश्चिमी उपनगरों में 4,500 पुलिसकर्मियों को तैनात करेगी. SRPF की 4 यूनिट, दंगा रोधी दस्ते और रैपिड एक्शन फोर्स की 1 यूनिट को भी तैनात किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे तो बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और आसपास के इलाकों में पुलिस थानों की सीमा के तहत उड़ान गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यातायात पुलिस ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर क्षेत्र की कुछ सड़कों को वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा, जबकि यातायात को अन्य मार्गों पर मोड़ दिया जाएगा.

मुंबई पुलिस ने बुधवार को एक आदेश में कहा, ड्रोन, पैराग्लाइडर और रिमोट नियंत्रित माइक्रो-लाइट एयरक्राफ्ट के उपयोग सहित उड़ान गतिविधियों को चार पुलिस स्टेशनों के अधिकार क्षेत्र बीकेसी, अंधेरी, मेघवाड़ी और जोगेश्वरी में गुरुवार को दोपहर से आधी रात तक अनुमति नहीं दी जाएगी.

आतंकवादी या असामाजिक तत्व ड्रोन, पैराग्लाइडर, रिमोट कंट्रोल माइक्रो-लाइट एयरक्राफ्ट आदि का उपयोग करके हमला कर सकते हैं. इसलिए इस तरह की उड़ान गतिविधियों पर दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया जाता है.

आदेश में कहा गया है कि शांति भंग होने और सार्वजनिक शांति भंग होने की पूरी संभावना है और इससे मानव जीवन, स्वास्थ्य, सुरक्षा और सार्वजनिक संपत्ति को गंभीर खतरा है. मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि बड़ी संख्या में वीआईपी के पीएम के कार्यक्रम के लिए बीकेसी में शामिल होने की उम्मीद है.

कुछ सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.प्रधानमंत्री के दौरे से पहले अन्य सड़कों पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा. एक अधिकारी ने कहा, “शहर की यातायात पुलिस ने पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर व्यापक इंतजाम किए हैं,

क्योंकि कुछ मार्गों पर यातायात को डायवर्ट किया गया है, जबकि कुछ सड़कों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.”

ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है, ‘गुरुवार को पीएम मोदी के कार्यक्रम में मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों से बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है.

इसलिए रात 12 बजे से 21 बजे के बीच इलाके की सभी सड़कों पर भारी वाहनों की एंट्री हो सकती है.’ वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे सहित, पर प्रतिबंध रहेगा. हालांकि, एंबुलेंस, स्कूल बसों और अन्य बसों को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है.”

वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे , धारावी और बांद्रा-वर्ली सी लिंक से बीकेसी फैमिली कोर्ट के रास्ते कुर्ला की ओर आने वाले वाहनों के लिए कोई प्रवेश नहीं होगा और संत ज्ञानेश्वर रोड से कुर्ला की ओर आने वाले वाहनों के लिए भी कोई प्रवेश नहीं होगा.

सरकारी कॉलोनी, कनकिया पैलेस और वाल्मीकि नगर से बीकेसी परिसर से चूनाभट्टी और कुर्ला की ओर आने वाले वाहनों का प्रवेश वर्जित है. सुर्वे जंक्शन और रज्जाक जंक्शन से बीकेसी परिसर से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, धारावी और वर्ली सी लिंक की ओर आने वाले वाहनों का प्रवेश वर्जित है. बीकेसी परिसर में किसी भी सड़क पर ‘नो पार्किंग’ होगी

ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि WEH, बांद्रा-वर्ली सी लिंक से बीकेसी परिसर से कुर्ला की ओर जाने वाले वाहन MMRDA जंक्शन के लिए एक सड़क लेंगे और धारावी टी जंक्शन से कुर्ला और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे की ओर बढ़ेंगे.

ट्रैफिक पुलिस ने वैकल्पिक रूट की व्यवस्था की है. बीकेसी परिसर के माध्यम से संत ज्ञानेश्वर नगर से आगे बढ़ने वाले वाहन आयकर जंक्शन गुरु नानक अस्पताल-जगत विद्या मंदिर जंक्शन-काला नगर जंक्शन और धारावी टी जंक्शन के माध्यम से कुर्ला की ओर बढ़ेंगे.

बीकेसी परिसर के माध्यम से खेरवाड़ी क्षेत्र से कुर्ला जाने वाले वाहन वाल्मीकि नगर से यू-टर्न लेंगे और सरकारी कॉलोनी-कला नगर जंक्शन-धारावी टी जंक्शन से कुर्ला की ओर बढ़ेंगे. एक अधिकारी ने कहा,

“बीकेसी कनेक्टर के माध्यम से चूनाभट्टी से पूर्वी एक्सप्रेस राजमार्ग के माध्यम से आगे बढ़ने वाले वाहन एनएसई जंक्शन-आयकर जंक्शन-पारिवारिक न्यायालय जंक्शन और फिर एमएमआरडीए जंक्शन के माध्यम से अपने वांछित गंतव्य तक आगे बढ़ेंगे.”

इस बीच, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए विशेष पुलिस आयुक्त देवेन भारती, संयुक्त आयुक्त (कानून व्यवस्था) सत्यनारायण चौधरी और अन्य शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ बुधवार दोपहर एमएमआरडीए मैदान का दौरा किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!