जिंदगी में कभी नहीं होगी पैसे की तंगी, फाइनेंशियल प्लानिंग में इन 5 बातों का रखें ख्याल

किसी के साथ भी बुरा वक्‍त कभी भी आ सकता है। हालांकि, इसे हम रोक तो नहीं सकते हैं लेकिन सही प्‍लानिंग कर इससे पार पा सकते हैं। मौजूदा दौर में अगर पैसा नहीं तो एक बेहतर जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल है। भविष्य में आने वाली समस्‍याओं से निपटने के लिए वित्तीय रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है

। वित्तीय रूप से आप मजबूत हो, मजबूत हो इसके लिए जरूरी है कि सही तरह से फाइनेंशियल प्‍लानिंग की। आज, हम आपको बता रहे कि किस तरह करें सही फाइनेंशियल और किन बातों का ख्याल रखें ।

सबसे पहले अपना लक्ष्य तय करें

फाइनेंशियल प्‍लानिंग करने से पहले ज्यादा जरूरी है कि आप अपना वित्तीय लक्ष्य तय करें। बिना लक्ष्य तय करें निवेश करने से आप अपने गोल पाने से चूक सकते हैं।

ऐसा इसलिए कि हम सभी की जिंदगी में कई जरूरतें आती हैं। इनमें से बड़े खर्चों जैसे बच्‍चों की पढ़ाई, शादी, घर आदि के लिए पहले से प्‍लानिंग कर निवेश करना सही होता है।

सही फाइनेंशियल प्‍लानिंग करने के लिए इन बड़े खर्चों की प्राइऑरटी तय कर लें और फिर इसके अनुसार निवेश करें। आपकी प्‍लानिंग सही है या नहीं और निवेश पर गोल पाने के लिए बेहतर रिटर्न मिल रहा है या नहीं इसके लिए समय-समय पर निवेश की समीक्षा करते रहें।

इनकम और खर्च का बजट खुद बनाएं

हर महीने इनकम और खर्चों का बजट खुद से बनाएं। बजट बनाने से आपको अपने खर्चों को मैनेज में करने में मदद मिलेगी। साथ ही आपको फालतू के खर्चे को रोकने में मदद मिलेगी और बचत की आदत डलेगी। बजट बनाते समय इस बात का ध्यान रखें की वह बजट वास्तविक हो। बजट बैलेंस होना चाहिए जिससे घर की जरूरतों को पूरा किया जा सके और भविष्य के सोविंग भी आसानी से हो सके।

बचत को कहां निवेश करना फायदेमंद

फाइनेंशियल प्‍लानिंग में एक बात का खास ख्याल रखें की आप जहां निवेश करने जा रहें हैं, वहां से आपको शानदार रिटर्न मिले। अगर, आप के पास एक अधिक सेविंग अकाउंट है और उसमें पैसा आप इस चक्‍कर में छोड़ रहे हैं कि ब्याज से रिटर्न मिलेगा तो ऐसा नहीं करें। सेविंग अकाउंट पर 2 से तीन फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है जबकि महंगाई 6 फीसदी के आसपास है। यानी, आपको नकारात्‍मक रिटर्न मित रहा है। इससे हर संभव बचने का प्रयास करें। निष्क्रिय पैसे को निकाल कर ऐसे निवेश माध्यमों में निवेश करें जहां से अधिक रिटर्न मिले।

रिटायरमेंट की प्‍लानिंग जरूर करें

आम तौर पर देखा जाता है कि निवेशक रिटायरमेंट प्‍लानिंग को छोड़ कर सभी तरह की प्‍लानिंग कर लेते हैं। आप यह गलती कभी भी न करें। फाइनेंशियल प्‍लानिंग में रिटायरमेंट प्‍लानिंग का अहम रोल है।

आपको अपने पहले जॉब से ही रिटायरमेंट प्‍लानिंग करनी चाहिए और इसके लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए। रिटायरमेंट के बाद आपको कितनी पैसे की जरूरत होगी इसकी प्‍लानिंग समय रहते करना चाहिए। यह न सिर्फ आपके भविष्य को सुरक्षित रखता है बल्कि जल्दी प्‍लानिंग शुरू करने पर आपको कम निवेश पर अधिक रिटर्न भी मिलता है।

वित्तीय फाइनेंशियल सलाहकार से लें सुझाव

फाइनेंशियल प्‍लानिंग में सबसे अहम होता है निवेश का उचित प्रबंधन। अगर, आपको लगता है कि आपके पास समझ कम हैं और निवेश कहां करना है इसके बारे में सही जानकारी नहीं है तो आप किसी सर्टिफायड फाइनेंशियल प्लानर से मदद लें सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!